Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: पेट्रोल पंप डीलरशिप देने के लिए फर्जी वेबसाइट कर रहे दावा, पड़ताल में सामने आया सच

India TV Fact Check: एक वेबसाइट पेट्रोल पंप डीलरशिप का दावा कर रही है। सोशल मीडिया पर उसका फोटो काफी वायरल है। हमारी पड़ताल में सच सामने आ गया है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 29, 2023 15:00 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: इस डिजिटल युग में बच्चे से लेकर बुढ़े तक लगभग हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। वहां किसी भी वीडियो को रातों-रात वायरल कर दिया जाता है, जिसके चलते कोई आम आदमी खास बन जाता है। कई बार तो यूजर्स बिना वीडियो को देखे और उसकी पुष्टि किए ही शेयर कर देते हैं। बस उन्हें पसंद आना चाहिए। हालांकि ये जरूरी नहीं होता कि जो पसंद आए वह सही ही हो। पेट्रोल पंप खोलने को लेकर कई लोग उस्ताहित होते हैं। उनके इस उत्साह का फायदा कुछ गलत लोग उठा लेते हैं। इन दिनों कुछ वेबसाइट पेट्रोल पंप डीलरशिप ऑफर कर रहे हैं। उन वेबसाइट पर आवेदन से लेकर जरूरी सभी प्रकिया उपलब्ध है। वह वेबसाइट कितना सही है? और अगर गलत है तो सही वेबसाइट कौन है? आज की इस फैक्ट चेक स्टोरीज में हम इसका पड़ताल करेंगे। 

क्या है दावा?

दावा किया जा रहा है कि सरकार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन स्वीकार कर रही है। इसके लिए एक वेबसाइट (https://petrolpumpkskdealership.com/) पर आवेदन करने की बात की जा रही है। इस पर आवेदन की जानकारी से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है, जिसमें एप्लिकेंट लॉग इन तथा अप्लाई नाउ का ऑप्शन दिख रहा है। वेबसाइट पर G20 समेत भारत सरकार का लोगो(अशोक स्तंभ) भी दिख रहा है। उसको एक सरकारी वेबसाइट की तरह डिजाइन किया गया है। बता दें कि इससे पहले तेल कंपनियां पेपर में विज्ञापन निकालकर जनता को किसी बहकावे में आने से बचने को लेकर सचेत कर चुकी हैं।

India TV Fact Check

Image Source : PIB PRESS RELEASE
कंपनियां विज्ञापन के जरिए पहले ही कर चुकी हैं सचेत

पड़ताल में सामने आया सच

हमें जब स्क्रीनशॉट मिला तो सबसे पहले हमने उस स्क्रीनशॉट में दिख रहे वेबसाइट (https://petrolpumpkskdealership.com/) को गूगल पर सर्च किया। वेबसाइट पर कुछ भी नजर नहीं आया। यानि हमारे सर्च करने तक वेबसाइट को बंद किया जा चुका था। इसका फोटो चेक किया तो एक वेबसाइट ने पीआईबी के हवाले से इसका फैक्टचेक किया था। हमने पीआईबी के ऑफिशियल हैंडल पर विजिट किया तो पता चला कि यह वेबसाइट फर्जी है। 

पेट्रोल पंप के लिए सही वेबसाइट कौन?

पीआईबी के ट्विटर हैंडल पर एक प्रेस रिलीज भी हमें मिली, जिसमें बताया गया था कि एलपीजी वितरण चयन (https://www.lpgvitarakchayan.in/) और पेट्रोल पंप डीलर चयन (https://www.petrolpumpdealerchayan.in/) सरकार की दो ऑफिशियल वेबसाइट है, जहां जाकर डिटेल लिया जा सकता है। वहीं अगर आपको और अधिक डिटेल चाहिए तो भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलिय और इंडियन ऑयल की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

पीआईबी के प्रेस रिलीज में सामने आई जानकारी

Image Source : PIB PRESS RELEASE
पीआईबी के प्रेस रिलीज में सामने आई जानकारी

हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हुआ है कि वायरल वेबसाइट फर्जी है, जो अब खुल नहीं रहा है। भारत सरकार के तरफ से एक ही ऑफिशियल वेबसाइट है, जिसके तहत पेट्रोल पंप डीलरशिप से जुड़ी अपडेट्स मिलती है। अत: इस तरह के किसी भी वेबसाइट पर भरोसा ना करें और दूसरो को भी फर्जी खबरों से दूर रहने को बोलें। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: स्टार चिह्न वाले 500 के नोट नहीं है फर्जी, यहां जानिए इस वायरल मैसेज का सच

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement