Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Fact Check: चंद्रयान-3 का नहीं हॉलीवुड मूवी का है ये वायरल वीडियो, हमने पता लगाया सच

सोशल मीडिया पर चंद्रयान-3 का बताकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ ये दावा किया जा रहा है कि चंद्रयान-3 के लॉन्च होने के बाद इसरो के वैज्ञानिक चांद पर अनुसंधान कर रहे हैं। इंडिया टीवी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया और सच का पता लगाया।

Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: August 12, 2023 14:56 IST
चंद्रयान-3 के नाम से...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चंद्रयान-3 के नाम से वायरल पोस्ट का हमने किया फैक्ट चेक

इसरो ने हाल ही में अपने चंद्रयान-3 को चांद पर रवाना किया है। चंद्रयान-3 बीते 14 जुलाई को लॉन्च किया गया था और 5 अगस्त को इसने चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया था। लेकिन चंद्रयान-3 के चांद पर सॉफ्ट लैंड से पहले ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह के वीडियो और फोटो वायरल होने लगे हैं। ऐसा ही एक वीडियो हाल ही में वायरल किया जा रहा है जिसमें ये दावा किया गया कि चंद्रयान-3 के साथ इसरो ने अपने कुछ वैज्ञानिक भी भेजे हैं। इस वायरल वीडियो में कुछ अंतरिक्ष यात्री अनुसंधान करते हुए भी दिख रहे हैं। चंद्रयान-3 के साथ वैज्ञानिकों के भेजे जाने का दावा करने वाले इस वीडियो का हमने फेक्ट चेक किया तो सारा सच सामने आ गया।

क्या है वायरल वीडियो के साथ दावा?

फेसबुक पर वायरल हुई एक वीडियो रील में अंतरिक्ष के कुछ सीन चलते दिख रहे हैं। इस वीडियो में काल्पनिक से दिखने वाले किसी गृह पर कुछ अंतरिक्ष यात्री जाते दिख रहे हैं। यहां वे किसी स्पेशशिप जैसी चीज के मलबे के भीतर जाकर कुछ सर्च करते दिख रहे हैं। सथ ही इस वीडियो रील के कैप्शन में लिखा, "चंद्रयान-3 लॉन्च के बाद वैज्ञानिक सर्च टाइम... इस बार भारत ने कुछ अलग कर दिया...।" इस वायरल वीडियो के कैप्शन से लोगों को ये बताने की कोशिश की जा रही है कि ये वैज्ञानिक इसरो ने चंद्रयान-3 के साथ चांद पर भेजे हैं। इस क्लिप के बैकग्राउंड में किसी हिंदी फिल्म का गाना भी बज रहा है। इस वीडियो को करीब 1.2K यानी करीब 1200 लोगों ने शेयर किया है और 73.1K यानी 73 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। 

VIRAL VIDEO

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल की जा रही वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

fact check

Image Source : SCREENSHOT
गूगल इमेज सर्च से हमें मिले असली वीडियो से जुड़ कुछ सर्च रिजल्ट

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब ये वीडियो हमारे सामने आया तो हम इस पोस्ट के ऑरिजिनल सोर्स तक पहुंचे। इस वीडियो गुप्ता भोलू नाम के एक फेसबुक यूजर ने अपलोड की थी। जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें कहीं भी इसरो का भेजा हुआ चंद्रयान-3 नहीं दिखा। इसके अलावा ये पूरी क्लिप किसी फिल्म के वीएफएक्स की तरह ही लग रही थी। जब हमने इस वीडियो के एक की फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो गूगल ने हमें कुछ रिजल्ट दिखाए जो एक हॉलीवुड मूवी ट्रांसफॉर्मर्स के एक सीन की यूट्यूब लिंक थी। हमने इस वीडियो को प्ले करके देखा तो सिनेमैटिक स्टाइल नाम से यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो अपलोड थी। जब हमने इस वीडियो को प्ले किया तो 3:20 के बाद वही सीन सामने आने लगे जो फेसबुक पर वायरल वीडियो में दिख रहे थे। इस वीडियो में भी अंतरिक्ष यात्री किसी स्पेसशिप के मलवे में दाखिल होते हैं और अनुसंधान करते दिख रहे होते हैं। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब पर मिली वायरल क्लिप से जुड़ी असली वीडियो का सीन

ट्रांसफॉर्मर-3 मूवी का निकला असली वीडियो
यूट्यूब पर मिली वीडियो के टाइटल में लिखा है, "Transformers 3 - Apollo 11 finds alien spaceship on the Moon". वीडियो के टाइटल से साफ है कि ये ट्रांसफॉर्मर-3 फिल्म का वह सीन है जब अपोलो-11 चांद पर एक एलियन स्पेसशिप का पता लगाता है। 6 मिनट 47 का सेकेंड का ये ये पूरा सीन हमारे सामने था। इस वीडियो को ध्यान से देखने पर पता लगता है कि इन अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेस सूट पर अमेरिका झंडा लगा है और उसपर NASA लिखा है। इससे एक बात तो साफ थी कि जो वायरल वीडियो है उसमें ना तो भारतीय अतंरिक्ष यात्री हैं और ना ही वे इसरो ने भेजे थे। इसी तरह के वीडियो कई और यूट्यूब चैनलों पर भी अपलोड थे।

isro website

Image Source : SCREENSHOT
ISRO की आधिकारिक वेवसाइट पर चंद्रयान-3 के पेलोड के बारे में दी गई जानकारी

चंद्रयान-3 के साथ नहीं गए अंतरिक्ष यात्री
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक चंद्रयान-3 एक मानवरहित अभियान है, जिसमें विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर की सहायता से चांद की सतह पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग के बाद अहम जानकारियां जुटाई जाएंगी। गौरकरने वाली बात ये है कि इसरो के मुताबिक चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के चंद्रमा पर 23 अगस्त को उतरने की उम्मीद है। 

वायरल वीडियो निकला भ्रामक
इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम की पड़ताल में सारा सामने आ गया। ये साफ हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह भ्रामक है और चंद्रयान-3 मिशन के तहत इसरो ने अपने वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में नहीं भेजा है। यह एक मानवरहित मिशन है। इसके अलावा वायरल वीडियो में जो कुछ भी दिखाई दे रहा है वह एक हॉलीवुड फिल्म ट्रांसफॉर्मर-3 का सीन है। लिहाजा हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो और इसके साथ किया जाने वाला दावा भ्रामक निकला।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement