Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: बिहार के वीडियो को मेवात दंगे से जोड़कर किया जा रहा शेयर, पड़ताल में खुली पोल

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि पुलिस द्वारा पिटाई करने का वीडियो मेवात दंगे का है। आज की स्टोरी में इस वीडियो की सच्चाई का पता लगाएंगे।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 09, 2023 23:26 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: सोशल मीडिया से लेकर वेबसाइट तक लोग लिखित कंटेंट की तुलना में वीडियो अधिक से अधिक देखना और सुनना पसंद करने लगे है। यही वजह है कि अचानक से कोई वीडियो वायरल हो जाती है। ऐसा ही एक वीडियो पिछले कुछ दिनों से लगातार शेयर किया जा रहा है, जब से हरियाणा के मेवात में दंगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह वीडियो उसी दंगे का है। वीडियो में पुलिस लाठीचार्ज करते हुए दिख रही है। आज की फैक्ट चेक स्टोरी में हम इसकी जांच करेंगे कि क्या यह वीडियो सच में मेवात से जुड़ा है या फिर गलत दावा किया गया है।

क्या है दावा?

6 अगस्त को ट्विटर यूजर @archanarchaubey द्वारा एक वीडियो ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा गया, "ये लो पुलिस वालों ने बढ़िया प्रसाद दें दिया मेवात में दंगा कराने वालों को।" इस कंटेंट को हमने ट्विटर पर सर्च किया तो सेम कंटेंट के साथ करीब 7 पोस्ट मिले जो अलग-अलग यूजर्स के द्वारा किए गए थे। सभी ने वीडियो 6 से 7 अगस्त के बीच पोस्ट किया था।

पड़ताल में वीडियो पटना का निकला

जब हमने इस वीडियो की पड़ताल शुरू की तो सबसे पहले वीडियो के कमेंट बॉक्स में आए कमेंट को पढ़ा, जिसमें कुछ यूजर्स द्वारा इसे बिहार का बताया गया था। यूजर्स बता रहे थे कि यह वीडियो पटना में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर किए गए लाठीचार्ज का है, जो 15-20 दिन पुराना है। हमने यह जानकारी ट्विटर पर सर्च की, जिसमें हमने कीवर्ड लिखा-पटना बीजेपी कार्यकर्ता लाठीचार्ज। हमें इडिया टीवी का एक वीडियो मिला जो 13 जुलाई को पोस्ट किया गया था, जिसमें इस वीडियो को पटना का बताया गया। इस लाठीचार्ज में जहानाबाद के बीजेपी कार्यकर्ता विजय कुमार की मौत हो गई थी।

अगर आप इस वीडियो को ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि वायरल वीडियो में दिख रहे बैकग्राउंड पटना लाठीचार्ज वाले कांड के वीडियो से मिलते हैं। 

ऐसे कई सारे ट्वीट मिले, जिसमें वीडियो को पटना से बताकर ट्वीट किया गया था। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम की पड़ताल में यह वीडियो बिहार के पटना का निकला। इसका मेवात में हुए दंगे से कोई कनेक्शन नहीं है। अत: इसे मेवात से जोड़कर बताना गलत है। आप सभी इस वीडियो को सही जानकारी के साथ शेयर करें। एक गलत खबर एक बड़े हादसे का कारण बन सकती है। सही खबरें हमेशा रास्ता दिखाना का काम करती है। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: Cyber Crime के नाम से आए मेल में यूजर्स को मिल रही धमकी, पड़ताल में आईडी निकली फेक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement