Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: पुष्प वर्षा वाले इस वायरल वीडियो का नहीं है एल्विश यादव से कोई कनेक्शन, पड़ताल में निकला भ्रामक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें जेसीबी के सहारे एक गाड़ी पर पुष्प वर्षा की जा रही है। दावा है कि यह गाड़ी एल्विश यादव की है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 18, 2023 23:30 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: एल्विश यादव जब से बिग बॉस ओटीटी 2 के विनर घोषित हुए हैं, उनसे जुड़ी खबरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। कभी उनके निजी जीवन के बारे में यूजर्स बातचीत कर रहे हैं तो किसी समय उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए वीडियो को लेकर अपनी राय दे दे रहे हैं। ऐसी ही एक वीडियो पुष्प वर्षा से जुड़ी वायरल हो रही है। उसमें एक जेसीबी की मदद से एक काफिले पर फुलों की वर्षा होती दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि यह काफिला यूट्यूबर एल्विश यादव का है। आज की स्टोरी में हम इसकी पड़ताल करेंगे कि यह कितना सच है?

क्या है दावा?

सोशल मीडिया पर यूजर्स द्वारा वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें काफिले पर फुलों की वर्षा होती दिख रही है। मिशन अहिर रेजिमेंट बिहार नाम से चल रही एक आईडी द्वारा अपलोड की गई वीडियो में दावा किया गया है कि यह वीडियो एल्विश यादव के काफिले का है। बता दें एल्विश यादव एक यूट्यूबर है, जब से उसने बिग बॉस ओटीटी 2 का खिताब अपने नाम किया है। उसके चाहने वाले तरह-तरह के वीडियो शेयर कर रहे हैं।

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV
यही वीडियो एल्विश यादव के काफिले का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है पूरी हकीकत?

हमें जब इस वीडियो के बारे में जानकारी मिली तो सबसे पहले हमने इस वीडियो को ध्यान से देखने की कोशिश की। नंबर प्लेट पर नजर डालनी चाही कि उससे कोई जानकारी मिल जाए। नंबर प्लेट पर सिर्फ MH लिखा हुआ दिखाई दिया। जिससे सिर्फ यह पता लग पाया कि गाड़ी महाराष्ट्र की है। गाड़ी का नंबर स्पष्ट रुप से पता नहीं चल पाया। फिर हमने और गौर से देखा तो वीडियो में नीचे राइट साइड में लिखा था 'EKNATH SHINDE FANCLUB'। इससे यह लग रहा है कि यह वीडियो एकनाथ शिंदे फैनक्लब पेज से चुराई गई है।

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV
इस वीडियो का एल्विश यादव से कोई कनेक्शन नहीं है

हमने उसके बाद फेसबुक पर एकनाथ शिंदे फैन क्लब नाम से चल रहे आईडी पर इस वीडियो को खोजने की कोशिश की, लेकिन कुछ जानकारी हाथ नहीं लगी। फिर हमने इंस्टाग्राम पर इस नाम से आईडी सर्च की और प्रोफाइल पर जाकर इस वीडियो को सर्च किया। तब हमें एक वीडियो मिली जो eknath_shinde_fanclub नाम से चल रही आईडी पर 15 मई को अपलोड की गई थी। 

जब हमने इसके ऑडियो पर क्लिक किया ताकि यह पता चल सके कि इस ओरिजनल साउंड से कितना वीडियो अपलोड हुआ है तो मालूम चला कि टोटल 23 वीडियो अपलोड किए गए हैं। उसमें से एक वीडियो हमें एल्विश से जुड़ा हुआ भी मिला जो एक दिन पहले का था, एल्विश की वीडियो बाद में अपलोड की गई थी जो यह स्पष्ट कर रही थी कि वीडियो भ्रामक है।

उसके बाद हमने वायरल वीडियो से लिए स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया तो यह खबर महाराष्ट्र के सीएम से जुड़ी हुई निकली। इसे 13 मई को पीटीआई ने पब्लिश किया था। जिसमें लिखा गया था, "महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को 'शासन अपल्या दारी' (सरकार आपके द्वार) पहल की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य एक ही स्थान पर सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। शिंदे ने अपने गृह जिले सतारा में एक कार्यक्रम में इस योजना की शुरुआत की। जिला प्रशासन को पहल के तहत दो दिवसीय शिविर आयोजित करने के लिए कहा गया है।"

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV
वायरल वीडियो को गूगल सर्च इमेज में सर्च किया तो यह खबर महाराष्ट्र के सीएम से जुड़ी हुई निकली।

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने यह पाया कि यह वीडियो भ्रामक है। इसका एल्विश यादव से कोई कनेक्शन नहीं है। यह 13 मई का वीडियो है जो एकनाथ शिंदे के काफिले का है। यानि वीडियो सही है, लेकिन जो जानकारी उसके साथ बताकर शेयर की जा रही है वह गलत है। अत: इस वीडियो को एल्विश यादव के साथ जोड़कर नहीं शेयर किया जाना चाहिए। इंडिया टीवी आपको हमेशा सही खबरें दिखाता रहेगा। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: राष्ट्रपति Draupadi Murmu के लिए गदर-2 की स्पेशल स्क्रीनिंग रखने का दावा फर्जी, सामने आई पूरी जानकारी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement