Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. दामिनी से लेकर बाजीगर तक... इन सुपरहिट फिल्मों को माधुरी दीक्षित ने कहा NO, बन गया इन एक्ट्रेसेस का करियर

दामिनी से लेकर बाजीगर तक... इन सुपरहिट फिल्मों को माधुरी दीक्षित ने कहा NO, बन गया इन एक्ट्रेसेस का करियर

Priya Shukla Written By: Priya Shukla Published on: May 15, 2024 7:45 IST
  • बॉलीवुड की धक-धक गर्ल, माधुरी दीक्षित आज 15 मई को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। अभिनेत्री आज 57 साल की हो गई हैं। अपनी एक्टिंग से लेकर डांस तक के लिए दुनियाभर में फेमस माधुरी दीक्षित अपने शानदार करियर में सबसे अधिक फिल्मफेयर पुरस्कार नॉमिनेशन वाली इकलौती एक्ट्रेस हैं। दिल को खुश कर देने वाली अपनी डांसिंग स्किल से उन्होंने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है। वहीं उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिनमें लज्जा, हम तुम्हारे हैं सनम, आजा नचले, बेटा और राम-लखन जैसी फिल्में शामिल हैं। लेकिन, क्या आप उन सुपरहिट फिल्मों के बारे में जानते हैं जिन्हें माधुरी दीक्षित ने ना कह दिया और इन फिल्मों ने दूसरी एक्ट्रेसेस का करियर बना दिया।
    Image Source : instagram
    बॉलीवुड की धक-धक गर्ल, माधुरी दीक्षित आज 15 मई को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। अभिनेत्री आज 57 साल की हो गई हैं। अपनी एक्टिंग से लेकर डांस तक के लिए दुनियाभर में फेमस माधुरी दीक्षित अपने शानदार करियर में सबसे अधिक फिल्मफेयर पुरस्कार नॉमिनेशन वाली इकलौती एक्ट्रेस हैं। दिल को खुश कर देने वाली अपनी डांसिंग स्किल से उन्होंने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है। वहीं उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिनमें लज्जा, हम तुम्हारे हैं सनम, आजा नचले, बेटा और राम-लखन जैसी फिल्में शामिल हैं। लेकिन, क्या आप उन सुपरहिट फिल्मों के बारे में जानते हैं जिन्हें माधुरी दीक्षित ने ना कह दिया और इन फिल्मों ने दूसरी एक्ट्रेसेस का करियर बना दिया।
  • दामिनी- सनी देओल, ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि स्टारर दामिनी 1993 में रिलीज हुई थी, जिसे दर्शकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। पहले ये फिल्म माधुरी दीक्षित को ऑफर हुई थी, लेकिन डेट्स की कमी के चलते माधुरी को मजबूरन ये फिल्म छोड़नी पड़ी। जब फिल्म रिलीज हुई, सुपरहिट साबित हुई और मीनाक्षी शेषाद्रि भी देखते ही देखते सुपरस्टार बन गईं।
    Image Source : imdb
    दामिनी- सनी देओल, ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि स्टारर दामिनी 1993 में रिलीज हुई थी, जिसे दर्शकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। पहले ये फिल्म माधुरी दीक्षित को ऑफर हुई थी, लेकिन डेट्स की कमी के चलते माधुरी को मजबूरन ये फिल्म छोड़नी पड़ी। जब फिल्म रिलीज हुई, सुपरहिट साबित हुई और मीनाक्षी शेषाद्रि भी देखते ही देखते सुपरस्टार बन गईं।
  • बाजीगर- शाहरुख खान, काजोल और शिल्पा शेट्टी स्टारर सुपरहिट फिल्म 'बाजीगर' में शिल्पा शेट्टी वाले रोल के लिए पहली पसंद माधुरी दीक्षित ही थीं। लेकिन, माधुरी फिल्म में साइड रोल नहीं करना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने ये रोल ठुकरा दिया। इसके बाद ये रोल शिल्पा शेट्टी को ऑफर हुआ, उन्होंने इसके लिए हां कह दी और इस रोल के लिए खूब तारीफें भी बटोरीं।
    Image Source : imdb
    बाजीगर- शाहरुख खान, काजोल और शिल्पा शेट्टी स्टारर सुपरहिट फिल्म 'बाजीगर' में शिल्पा शेट्टी वाले रोल के लिए पहली पसंद माधुरी दीक्षित ही थीं। लेकिन, माधुरी फिल्म में साइड रोल नहीं करना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने ये रोल ठुकरा दिया। इसके बाद ये रोल शिल्पा शेट्टी को ऑफर हुआ, उन्होंने इसके लिए हां कह दी और इस रोल के लिए खूब तारीफें भी बटोरीं।
  • 1942 ए लव स्टोरी- मनीषा कोइराला, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ स्टारर 1942 ए लव स्टोरी के लिए पहले मेकर्स ने माधुरी दीक्षित को अप्रोच किया था। लेकिन, दूसरी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त होने के चलते उन्होंने इस फिल्म को छोड़ना पड़ा। इस बात से सभी वाकिफ हैं कि इस फिल्म ने कैसे मनीषा कोइराला का करियर ऊंचाईयों पर पहु्ंचा दिया था।
    Image Source : imdb
    1942 ए लव स्टोरी- मनीषा कोइराला, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ स्टारर 1942 ए लव स्टोरी के लिए पहले मेकर्स ने माधुरी दीक्षित को अप्रोच किया था। लेकिन, दूसरी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त होने के चलते उन्होंने इस फिल्म को छोड़ना पड़ा। इस बात से सभी वाकिफ हैं कि इस फिल्म ने कैसे मनीषा कोइराला का करियर ऊंचाईयों पर पहु्ंचा दिया था।
  • हम दिल दे चुके सनम- सलमान खान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए पहले माधुरी दीक्षित को साइन किया जाना था, लेकिन डेट की कमी के चलते वह यह फिल्म नहीं कर पाईं। बाद में ऐश्वर्या ने यह फिल्म की और इस सुपरहिट फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।
    Image Source : imdb
    हम दिल दे चुके सनम- सलमान खान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए पहले माधुरी दीक्षित को साइन किया जाना था, लेकिन डेट की कमी के चलते वह यह फिल्म नहीं कर पाईं। बाद में ऐश्वर्या ने यह फिल्म की और इस सुपरहिट फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।
  • डर- साल 1993 में रिलीज हुई डर शाहरुख खान के करियर के लिए सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी। फिल्म में शाहरुख निगेटिव रोल में थे और उनके किरदार को खूब पसंद किया गया था। फिल्म में सनी देओल और जूही चावला लीड रोल में थे। जूही ने फिल्म में किरण नाम की लड़की का किरदार निभाया था, जूही ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को खूब प्रभावित किया. हालांकि, जूही से पहले ये फिल्म माधुरी दीक्षित को ऑफर हुई थी। लेकिन, बिजी शेड्यूल के चलते उन्हें इस फिल्म को भी ना कहना पड़ा।
    Image Source : imdb
    डर- साल 1993 में रिलीज हुई डर शाहरुख खान के करियर के लिए सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी। फिल्म में शाहरुख निगेटिव रोल में थे और उनके किरदार को खूब पसंद किया गया था। फिल्म में सनी देओल और जूही चावला लीड रोल में थे। जूही ने फिल्म में किरण नाम की लड़की का किरदार निभाया था, जूही ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को खूब प्रभावित किया. हालांकि, जूही से पहले ये फिल्म माधुरी दीक्षित को ऑफर हुई थी। लेकिन, बिजी शेड्यूल के चलते उन्हें इस फिल्म को भी ना कहना पड़ा।