Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. हेल्थ
  4. पथरी को पेशाब के जरिए फ्लश आउट कर देगा जौ का पानी, इन 7 कारणों से करें इसका सेवन

पथरी को पेशाब के जरिए फ्लश आउट कर देगा जौ का पानी, इन 7 कारणों से करें इसका सेवन

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari Published on: April 03, 2023 13:38 IST
  • वेट लॉस में मददगार है जौ का पानी (barley water for weight loss): वजन घटाने में जौ का पानी काफी तेजी से काम कर सकता है। ये आपके फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और तेजी से वेट लॉस में मदद कर सकता है। तो, मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट जौ का पानी पिएं।
    Image Source : freepik
    वेट लॉस में मददगार है जौ का पानी (barley water for weight loss): वजन घटाने में जौ का पानी काफी तेजी से काम कर सकता है। ये आपके फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और तेजी से वेट लॉस में मदद कर सकता है। तो, मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट जौ का पानी पिएं।
  • डायबिटीज में फायदेमंद (barley water for diabetes): जौ में हाइपोग्लाइसेमिक इंफेक्ट होता है जो कि आपके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकता है। इसके अलावा इसका फाइबर ग्लूकोज स्पाइक को कंट्रोल करने और डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।
    Image Source : freepik
    डायबिटीज में फायदेमंद (barley water for diabetes): जौ में हाइपोग्लाइसेमिक इंफेक्ट होता है जो कि आपके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकता है। इसके अलावा इसका फाइबर ग्लूकोज स्पाइक को कंट्रोल करने और डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।
  • हाई बीपी में जौ का पानी (barley water for high bp): हाई बीपी की समस्या में जौ का पानी पीना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और इसे अंदर से स्वस्थ रखने में मददगार है। तो, हाई बीपी की समस्या में सुबह खाली पेट जौ का पानी पिएं।
    Image Source : freepik
    हाई बीपी में जौ का पानी (barley water for high bp): हाई बीपी की समस्या में जौ का पानी पीना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और इसे अंदर से स्वस्थ रखने में मददगार है। तो, हाई बीपी की समस्या में सुबह खाली पेट जौ का पानी पिएं।
  •  कब्ज में जौ का पानी (barley water for constipation): कब्ज की समस्या में जौ का पानी पीना बेहद कारगर हो सकता है। ये आपका बॉवेल मूवमेंट तेज करने में मदद करता है और तेजी से पेट साफ करने में सहायक है। इस तरह ये कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है।
    Image Source : freepik
    कब्ज में जौ का पानी (barley water for constipation): कब्ज की समस्या में जौ का पानी पीना बेहद कारगर हो सकता है। ये आपका बॉवेल मूवमेंट तेज करने में मदद करता है और तेजी से पेट साफ करने में सहायक है। इस तरह ये कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है।
  • हाई कोलेस्ट्रॉल में जौ का पानी (barley water for high cholesterol): जौ के पानी के लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और दिल की बीमारियों के खतरे में कमी लाता है। साथ ही जौ के पानी का बीटा-ग्लूकन और फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इस तरह ये हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है।
    Image Source : freepik
    हाई कोलेस्ट्रॉल में जौ का पानी (barley water for high cholesterol): जौ के पानी के लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और दिल की बीमारियों के खतरे में कमी लाता है। साथ ही जौ के पानी का बीटा-ग्लूकन और फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इस तरह ये हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है।
  • पथरी में जौ का पानी (barley water benefits for kidney stones): पथरी की समस्या में जौ का पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें Chenodeoxycholic acid और Ursodeoxycholic acid होता है जो कि बाइल एसिड को बढ़ाकर पित्त की पत्थरी को पिलघाने और पेशाब के जरिए इसे बाहर निकालने में मदद कर सकता है।
    Image Source : freepik
    पथरी में जौ का पानी (barley water benefits for kidney stones): पथरी की समस्या में जौ का पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें Chenodeoxycholic acid और Ursodeoxycholic acid होता है जो कि बाइल एसिड को बढ़ाकर पित्त की पत्थरी को पिलघाने और पेशाब के जरिए इसे बाहर निकालने में मदद कर सकता है।
  • स्किन के लिए जौ का पानी (barley water for skin): स्किन के लिए जौ का पानी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये असल में बॉडी डिटॉक्स करता है और स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको जौ का पानी पीना चाहिए।
    Image Source : freepik
    स्किन के लिए जौ का पानी (barley water for skin): स्किन के लिए जौ का पानी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये असल में बॉडी डिटॉक्स करता है और स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको जौ का पानी पीना चाहिए।