1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. इनक्रेडिबल इंडिय
  5. रात के समय करें ये काम, हो जाएगा मोटापा छूमंतर

रात के समय करें ये काम, हो जाएगा मोटापा छूमंतर

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Updated on: April 22, 2016 10:31 IST
  • आज के समय में दस में से आठ लोग मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपका मोटामा कम होने का नाम नही ले रहा है तो इन नियमों का रखे ध्यान। जिससे आप जल्द ही मोटापा से निजात पा जाएगे। स्लाइड में जानिए रात के समय कौन से काम करें।
    आज के समय में दस में से आठ लोग मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपका मोटामा कम होने का नाम नही ले रहा है तो इन नियमों का रखे ध्यान। जिससे आप जल्द ही मोटापा से निजात पा जाएगे। स्लाइड में जानिए रात के समय कौन से काम करें।
  • रात को खाएं मिर्च
एक रिसर्च के मुताबिक मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है| इसे रात में सोने से पहले अपने खाने में मिर्च को भी शामिल करें।
    रात को खाएं मिर्च एक रिसर्च के मुताबिक मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है| इसे रात में सोने से पहले अपने खाने में मिर्च को भी शामिल करें।
  • पूरी नींद लें
खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी कम होती है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अच्छी नींद भी ले। सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है।
    पूरी नींद लें खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी कम होती है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अच्छी नींद भी ले। सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है।
  • बिस्तर में जाने से पहले पीएं ग्रीन टी  
अगर आप मोटापा से निजात पाना चाहते है तो आपके लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे पीनें से शरीर में मैटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसे रात को सोने से पहले पीएं। इससे रात भर में आपका धीरे-धीरे वजन कम होता रहेगा।
    बिस्तर में जाने से पहले पीएं ग्रीन टी अगर आप मोटापा से निजात पाना चाहते है तो आपके लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे पीनें से शरीर में मैटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसे रात को सोने से पहले पीएं। इससे रात भर में आपका धीरे-धीरे वजन कम होता रहेगा।
  • रात को चीनी और स्‍टार्च को कहें न
चीनी और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं, जो कि हमारे इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्‍तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है। जब हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर इंसुलिन में जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है। जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।
    रात को चीनी और स्‍टार्च को कहें न चीनी और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं, जो कि हमारे इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्‍तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है। जब हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर इंसुलिन में जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है। जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।
  • इसके आलावा आप अपनी दिनचर्या में इन चीजों को शामिल कर वजन से निजात पा सकते है।
मोटापा से निजात पाने के लिए करेले के रस और नींबू का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए नींबू के रस और करेले के रस को मिलाकर रोजाना पीए। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।
    इसके आलावा आप अपनी दिनचर्या में इन चीजों को शामिल कर वजन से निजात पा सकते है। मोटापा से निजात पाने के लिए करेले के रस और नींबू का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए नींबू के रस और करेले के रस को मिलाकर रोजाना पीए। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।
  • पुदीना भी मोटापा कम करने लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप चाय में पुदीना का इस्तेमाल करें। या फिर टमाटर और पुदीना की पत्ती युक्त सलाद खाएं। साथ ही आप पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ खाएं। इससे आपके वजन नियंत्रित रहेगा।
    पुदीना भी मोटापा कम करने लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप चाय में पुदीना का इस्तेमाल करें। या फिर टमाटर और पुदीना की पत्ती युक्त सलाद खाएं। साथ ही आप पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ खाएं। इससे आपके वजन नियंत्रित रहेगा।
  • एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और शहद डालकर खाली पेट दो माह तक पीने से मोटापा कम होता है। सुबह उठकर नीबू-पानी लेना चाहिए। इससे बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन होता है।
    एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और शहद डालकर खाली पेट दो माह तक पीने से मोटापा कम होता है। सुबह उठकर नीबू-पानी लेना चाहिए। इससे बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन होता है।
  • दही मोटापा कम करने में लाभप्रद होता है। गेहूं के आटे की चपाती के बजाय जौ-चने के आटे की चपाती फिट रहने और सेहत के लिए वरदान है।
    दही मोटापा कम करने में लाभप्रद होता है। गेहूं के आटे की चपाती के बजाय जौ-चने के आटे की चपाती फिट रहने और सेहत के लिए वरदान है।
  • फाइबर की अधिक मात्रा वाले मौसमी जूस खाएं इसे वजन कम होता है। इनमें आप संतरा, मौसमी, नीबू और आंवला, सेब, बेरी जैसे फल-सब्जियां ले सकते हैं।
    फाइबर की अधिक मात्रा वाले मौसमी जूस खाएं इसे वजन कम होता है। इनमें आप संतरा, मौसमी, नीबू और आंवला, सेब, बेरी जैसे फल-सब्जियां ले सकते हैं।
  • छाछ में काला नमक व अजवाइन मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है।
    छाछ में काला नमक व अजवाइन मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है।
bigg boss 15
Next Photo Gallery