Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. Diwali 2022 : दीपावली पर मुख्य द्वार की सजावट करने के लिए ऐसे बनाएं रंगोली, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Diwali 2022 : दीपावली पर मुख्य द्वार की सजावट करने के लिए ऐसे बनाएं रंगोली, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla Published on: October 19, 2022 14:57 IST
  • Diwali 2022 : दीपावली पर मुख्य द्वार की सजावट करने के लिए ऐसे बनाएं रंगोली, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
    Image Source : rangoli_by_menaka
    Diwali 2022 : दीपावली पर मुख्य द्वार की सजावट करने के लिए ऐसे बनाएं रंगोली, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
  • खुशियों का त्योहार दीवाली बहुत करीब है। यह त्योहार हमारे लिए बहुत कुछ लेकर आता है जैसे एथनिक कपड़े, घरों की साफ-सफाई, सजावट, रंगोली बनाना और ऐसी तमाम तैयारियां दीवाली के पहले शुरू कर देते हैं। इस दिन घर के प्रवेश द्वार पर बनाई जाने वाली रंगोली पहला इम्प्रेशन डालती है। दीपावली के दिन घर के मुख्य द्वार में रंगोली डालगा बहुत शुभ होता है। चालिए देखते हैं दीपावली के लिए अच्छी-अच्छी रंगोलियां।
    Image Source : rangoli_by_menaka
    खुशियों का त्योहार दीवाली बहुत करीब है। यह त्योहार हमारे लिए बहुत कुछ लेकर आता है जैसे एथनिक कपड़े, घरों की साफ-सफाई, सजावट, रंगोली बनाना और ऐसी तमाम तैयारियां दीवाली के पहले शुरू कर देते हैं। इस दिन घर के प्रवेश द्वार पर बनाई जाने वाली रंगोली पहला इम्प्रेशन डालती है। दीपावली के दिन घर के मुख्य द्वार में रंगोली डालगा बहुत शुभ होता है। चालिए देखते हैं दीपावली के लिए अच्छी-अच्छी रंगोलियां।
  • दीवाली के दिन आप मोर डिजाइन वाली रंगोली बना सकते हैं। इस डिजाइन को आप छोटा-बड़ा दोनों बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत कठिन नहीं है। इसे बनाने के लिए आपको गुलाबी, बैंगनी, हरे रंग की रंगोली चाहिए। बेस में गुलाबी रंग के  फूल इस रंगोली को खास बना रहा है।
    Image Source : rangoli_by_menaka
    दीवाली के दिन आप मोर डिजाइन वाली रंगोली बना सकते हैं। इस डिजाइन को आप छोटा-बड़ा दोनों बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत कठिन नहीं है। इसे बनाने के लिए आपको गुलाबी, बैंगनी, हरे रंग की रंगोली चाहिए। बेस में गुलाबी रंग के फूल इस रंगोली को खास बना रहा है।
  • दीवाली के दिन या उससे पहले भी आप ये खास रंगोली बना सकते हैं। इस रंगोली को बनाने के लिए आपको ज्यादा नहीं करनी पड़ेगी। इससे बनाना बहुत आसान है। आप बस दीया का आकार देना है। नीच सुंदर का फूल बनाना है। रंगोली बनने के बाद आप इसमें दीया भी जला सकते है ये और भी अच्छा लगेगा।
    Image Source : kd_gallery_rangoli
    दीवाली के दिन या उससे पहले भी आप ये खास रंगोली बना सकते हैं। इस रंगोली को बनाने के लिए आपको ज्यादा नहीं करनी पड़ेगी। इससे बनाना बहुत आसान है। आप बस दीया का आकार देना है। नीच सुंदर का फूल बनाना है। रंगोली बनने के बाद आप इसमें दीया भी जला सकते है ये और भी अच्छा लगेगा।
  • कई छोटी-छोटी डिजाइन में बनी ये रंगोली कम स्पेस में कहीं भी बना सकते हैं। इसे आप ड्रॉइंग रूम, पूजा घर, घर की बालकनी या फिर मुख्य द्वार पर कई रंगोली कलर का इस्तेमाल करके बेहद कम समय में बना सकते हैं। इन पर शुभ दिवाली, हैप्पी दिवाली ज़रूर लिखें।
    Image Source : rangoli_by_menaka
    कई छोटी-छोटी डिजाइन में बनी ये रंगोली कम स्पेस में कहीं भी बना सकते हैं। इसे आप ड्रॉइंग रूम, पूजा घर, घर की बालकनी या फिर मुख्य द्वार पर कई रंगोली कलर का इस्तेमाल करके बेहद कम समय में बना सकते हैं। इन पर शुभ दिवाली, हैप्पी दिवाली ज़रूर लिखें।
  • दीपक वाली डिजाइन में बनी ये रंगोली बेहद ही खूबसूरत है। इसे आप मुख्य द्वार के पास लिफ्ट वाली एरिया में बना सकते हैं। ये थोड़ी बड़ी है, इसलिए आप अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर ये रंगोली धनतेरस या दिवाली के शुभ अवसर पर बना सकते हैं। लाल, बैंगनी, पीले, नारंगी आदि रंगों में बनी इस रंगोली को हर कोई देखता रह जाएगा।
    Image Source : rangoli_by_menaka
    दीपक वाली डिजाइन में बनी ये रंगोली बेहद ही खूबसूरत है। इसे आप मुख्य द्वार के पास लिफ्ट वाली एरिया में बना सकते हैं। ये थोड़ी बड़ी है, इसलिए आप अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर ये रंगोली धनतेरस या दिवाली के शुभ अवसर पर बना सकते हैं। लाल, बैंगनी, पीले, नारंगी आदि रंगों में बनी इस रंगोली को हर कोई देखता रह जाएगा।
  • इस डिजाइन को आप घर के दरवाजे पर बना सकते हैं। इस डिजाइन में काफी सुंदर पीकॉक हेड और टेल बनाना है।मोर को एक लाइन और फ्लावर से जोड़िए। इस दिवाली पर आप ये डिजाइन अपने घर में बना सकते हैं।
    Image Source : rangoli_by_menaka
    इस डिजाइन को आप घर के दरवाजे पर बना सकते हैं। इस डिजाइन में काफी सुंदर पीकॉक हेड और टेल बनाना है।मोर को एक लाइन और फ्लावर से जोड़िए। इस दिवाली पर आप ये डिजाइन अपने घर में बना सकते हैं।
  • दिवाली पर रंगोली के ये गोल डिजाइन आपके घर-आंगन में खूब फबेंगे. ये डिजाइन ट्राई कर सकते हैं।
    Image Source : rangoli_by_menaka
    दिवाली पर रंगोली के ये गोल डिजाइन आपके घर-आंगन में खूब फबेंगे. ये डिजाइन ट्राई कर सकते हैं।