Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. अंडरआर्म्स की बदबू से हैं परेशान? तो एक बार जरूर ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे और फिर देखें कमाल

अंडरआर्म्स की बदबू से हैं परेशान? तो एक बार जरूर ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे और फिर देखें कमाल

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey Published on: November 23, 2022 18:46 IST
  • अक्सर आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि मौसम चाहे कोई सा भी हो उनके अंडआरर्म्स से पसीना आता रहता है, जिसकी वजह से उन्हें पिंपल्स होने के साथ-साथ और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो अंडरआर्म्स से पसीना या बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे - गलत खान-पान, हारमोन्स, मेग्नीशियम की कमी आदि। अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं तो ऐसे में अब आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ 
 घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिससे अपनाकर पसीने की बदबू की समस्या को खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं।
    Image Source : FREEPIK
    अक्सर आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि मौसम चाहे कोई सा भी हो उनके अंडआरर्म्स से पसीना आता रहता है, जिसकी वजह से उन्हें पिंपल्स होने के साथ-साथ और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो अंडरआर्म्स से पसीना या बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे - गलत खान-पान, हारमोन्स, मेग्नीशियम की कमी आदि। अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं तो ऐसे में अब आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिससे अपनाकर पसीने की बदबू की समस्या को खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं।
  • टी ट्री ऑयल - पसीने की बदबू को दूर करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच टी ट्री ऑयल और पानी डालकर इन्हें अच्छी तरीके से मिक्स करें और इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर दें। अब स्प्रे बॉटल को अपने अंडर आर्म्स पर स्प्रे करें। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद एक कॉटन बॉल ले साफ कर लें।
    Image Source : FREEPIK
    टी ट्री ऑयल - पसीने की बदबू को दूर करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच टी ट्री ऑयल और पानी डालकर इन्हें अच्छी तरीके से मिक्स करें और इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर दें। अब स्प्रे बॉटल को अपने अंडर आर्म्स पर स्प्रे करें। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद एक कॉटन बॉल ले साफ कर लें।
  • एप्पल साइडर विनेगर -  पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए सेब का सिरका बेहद कारगर उपाय माना जाता है। इसके लिए एक बाउल में एप्पल साइडर विनेगर और उसमें रूई को डुबोकर अपने अंडरआर्म्स में अप्लाई करें। ऐसा रोजाना दो बार इस्तेमाल करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।
    Image Source : FREEPIK
    एप्पल साइडर विनेगर - पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए सेब का सिरका बेहद कारगर उपाय माना जाता है। इसके लिए एक बाउल में एप्पल साइडर विनेगर और उसमें रूई को डुबोकर अपने अंडरआर्म्स में अप्लाई करें। ऐसा रोजाना दो बार इस्तेमाल करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।
  • 
बेंकिग सोडा - इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेंकिग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इस पेस्ट से अंडरआर्म्स की मसाज करें और फिर 10 मिनट तक के लिए ऐसे छोड़ दें फिर पानी से धो लें।
    Image Source : FREEPIK
    बेंकिग सोडा - इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेंकिग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इस पेस्ट से अंडरआर्म्स की मसाज करें और फिर 10 मिनट तक के लिए ऐसे छोड़ दें फिर पानी से धो लें।
  • 
टमाटर का जूस - अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने में टमाटर का जूस भी कारगर माना जाता है। इसके लिए टमाटर  को एक ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। उसके बाद इसका जूस निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से अंडरआर्म्स की मसाज करें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे आपको फर्क दिखेगा।
    Image Source : FREEPIK
    टमाटर का जूस - अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने में टमाटर का जूस भी कारगर माना जाता है। इसके लिए टमाटर को एक ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। उसके बाद इसका जूस निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से अंडरआर्म्स की मसाज करें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे आपको फर्क दिखेगा।
  • नींबू - इसके लिए एक बर्तन में आधा नींबू निचोड़ लें और फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रोज अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। जब यह पेस्ट  सूख जाए तो फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से अंडरआरर्म्स की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।
    Image Source : FREEPIK
    नींबू - इसके लिए एक बर्तन में आधा नींबू निचोड़ लें और फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रोज अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से अंडरआरर्म्स की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।