Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ये 3 धाकड़ भारतीय ऑलराउंडर, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने खेल से मचाया धमाल

ये 3 धाकड़ भारतीय ऑलराउंडर, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने खेल से मचाया धमाल

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 05, 2020 21:36 IST
  • क्रिकेट का चाहे कोई भी फॉर्मेट हो टेस्ट, वनडे या टी20, इन तीनों फॉर्मेट में ऑल राउंडर खिलाड़ी की भूमिका सबसे अहम होती है। यही कारण है कि इस खेल में हर एक टीम यही चाहती है कि उसके पास अधिक से अधिक ऑल राउंडर खिलाड़ी हो जो गेंद और बल्ले दोनों से लाजवाब खेल दिखाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सके। इस तरह हम आपको बतायेंगे 3 ऐसे भारतीय ऑल राउंडर के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी दोहरी योग्यता से मचाया धमाल। 
    Image Source : Getty

    क्रिकेट का चाहे कोई भी फॉर्मेट हो टेस्ट, वनडे या टी20, इन तीनों फॉर्मेट में ऑल राउंडर खिलाड़ी की भूमिका सबसे अहम होती है। यही कारण है कि इस खेल में हर एक टीम यही चाहती है कि उसके पास अधिक से अधिक ऑल राउंडर खिलाड़ी हो जो गेंद और बल्ले दोनों से लाजवाब खेल दिखाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सके। इस तरह हम आपको बतायेंगे 3 ऐसे भारतीय ऑल राउंडर के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी दोहरी योग्यता से मचाया धमाल। 

  • जब भी भारतीय ऑलराउंडर का जिक्र होता है तो सबसे पहले फैंस के जेहन में टीम इंडिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव का नाम आता है। कपिल देव ने अपने हरफनमौला खेल से भारत को न सिर्फ सबसे पहला विश्वकप 1983 जिताया बल्कि करोड़ो भारतीय फैंस का दिल भी जीता। कपिल ने 131 टेस्ट मैचों में 5248 रन बनाए और 434 विकेट भी हासिल किये। जबकि 8 टेस्ट शतक भी उनके नाम हैं। 
    Image Source : Getty

    जब भी भारतीय ऑलराउंडर का जिक्र होता है तो सबसे पहले फैंस के जेहन में टीम इंडिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव का नाम आता है। कपिल देव ने अपने हरफनमौला खेल से भारत को न सिर्फ सबसे पहला विश्वकप 1983 जिताया बल्कि करोड़ो भारतीय फैंस का दिल भी जीता। कपिल ने 131 टेस्ट मैचों में 5248 रन बनाए और 434 विकेट भी हासिल किये। जबकि 8 टेस्ट शतक भी उनके नाम हैं। 

  • टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचन्द्र आश्विन अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के साथ तकनीक रूप से मजबूत बल्लेबाज भी हैं। अश्विन ने 70 टेस्ट में 4 शतकों की मदद से 2385 रन बनाए जबकि 362 विकेट शामिल है। आश्विन ने हमेशा जरूरत पड़ने पर टीम इंडिया के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया है। 
 
    Image Source : Getty

    टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचन्द्र आश्विन अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के साथ तकनीक रूप से मजबूत बल्लेबाज भी हैं। अश्विन ने 70 टेस्ट में 4 शतकों की मदद से 2385 रन बनाए जबकि 362 विकेट शामिल है। आश्विन ने हमेशा जरूरत पड़ने पर टीम इंडिया के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया है। 

     

  • इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर नाम आता है वीनू मांकड का, जो एक बल्लेबाज होने के साथ - साथ लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी भी करते थे। अपने करियर में पंकज रॉय के साथ टेस्ट क्रिकेट में मांकड ने 413 रनों की साझेदारी निभाई थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इस तरह खेले गए 44 टेस्ट मैचों में 2109 रन बनाने के साथ मांकड ने 162 विकेट भी हासिल किए।
 
    Image Source : Twitter- @CricketopiaCom

    इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर नाम आता है वीनू मांकड का, जो एक बल्लेबाज होने के साथ - साथ लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी भी करते थे। अपने करियर में पंकज रॉय के साथ टेस्ट क्रिकेट में मांकड ने 413 रनों की साझेदारी निभाई थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इस तरह खेले गए 44 टेस्ट मैचों में 2109 रन बनाने के साथ मांकड ने 162 विकेट भी हासिल किए।