Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. 3 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक मैचों तक की कप्तानी

3 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक मैचों तक की कप्तानी

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 06, 2020 21:17 IST
  • क्रिकेट एक टीम गेम हैं। जिसमें कप्तान का काफी अहम रोल होता है। एक कप्तान ही अपने 11 विजयी खिलाड़ियों को चुनता है और उन्हें लेकर टीम के भविष्य का रास्ता तय करता है। इस तरह क्रिकेट के खेल में कप्तान की बड़ी भूमिका होती है। मैच में जब भी विपरीत परिस्थिति आती है तो सभी खिलाडी कप्तान की तरफ देखते हैं कि वो क्या फैसला लेता है। इस तरह कप्तान का एक फैसला मैच का रूख पलट देता है। इस कड़ी में हम आपको बताएंगे 3 ऐसे कप्तान के बारे में जिन्होंने सबसे अधिक मैचों के लिए वनडे फोर्मेट में की कप्तानी। 
    Image Source : Getty

    क्रिकेट एक टीम गेम हैं। जिसमें कप्तान का काफी अहम रोल होता है। एक कप्तान ही अपने 11 विजयी खिलाड़ियों को चुनता है और उन्हें लेकर टीम के भविष्य का रास्ता तय करता है। इस तरह क्रिकेट के खेल में कप्तान की बड़ी भूमिका होती है। मैच में जब भी विपरीत परिस्थिति आती है तो सभी खिलाडी कप्तान की तरफ देखते हैं कि वो क्या फैसला लेता है। इस तरह कप्तान का एक फैसला मैच का रूख पलट देता है। इस कड़ी में हम आपको बताएंगे 3 ऐसे कप्तान के बारे में जिन्होंने सबसे अधिक मैचों के लिए वनडे फोर्मेट में की कप्तानी। 

  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को भला भारतीय खेल प्रेमी कैसे भूल सकते हैं। साल 2003 विश्वकप के फ़ाइनल में पोंटिंग ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से टीम इंडिया को जीत से दूर कर दिया था। पोंटिंग ने अपनी कप्तानी में 2003 और 2007 विश्वकप पर कब्ज़ा जमाया। इतना ही नहीं साल 2002 से लेकर 2012 तक वो लगातार उन्होंने 230 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की जिसमें 165 जीत हासिल की। 
    Image Source : Getty

    पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को भला भारतीय खेल प्रेमी कैसे भूल सकते हैं। साल 2003 विश्वकप के फ़ाइनल में पोंटिंग ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से टीम इंडिया को जीत से दूर कर दिया था। पोंटिंग ने अपनी कप्तानी में 2003 और 2007 विश्वकप पर कब्ज़ा जमाया। इतना ही नहीं साल 2002 से लेकर 2012 तक वो लगातार उन्होंने 230 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की जिसमें 165 जीत हासिल की। 

  • दूसरे नंबर नाम आता है न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग का, जिन्होंने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को ना सिर्फ एक दिशा दिखाई बल्कि अकेले दमपर वो टीम को लेकर चलते थे और जीतने का जज्बा रखते थे। इस तरह फ्लेमिंग ने साल 1997 से लेकर 2007 तक 218 वनडे मैचों में न्यूजीलैंड के लिए कप्तानी की और जिसमें उन्हें 98 मैचों में जीत हासिल हुई। 
    Image Source : Getty

    दूसरे नंबर नाम आता है न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग का, जिन्होंने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को ना सिर्फ एक दिशा दिखाई बल्कि अकेले दमपर वो टीम को लेकर चलते थे और जीतने का जज्बा रखते थे। इस तरह फ्लेमिंग ने साल 1997 से लेकर 2007 तक 218 वनडे मैचों में न्यूजीलैंड के लिए कप्तानी की और जिसमें उन्हें 98 मैचों में जीत हासिल हुई। 

  • सबसे अधिक वनडे मैचों में कप्तानी करने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का तीसरे नंबर पर नाम आता है। जबकि सबसे अधिक वनडे मैचों तक भारत की कप्तानी करने वाले वो अभी पहले कप्तान हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी 2007 टी20 विश्वकप, आईसीसी 2011 वनडे विश्वकप और आईसीसी 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी भी जिताई। इस तरह वो भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। धोनी ने अपने करियर में 200 वनडे मैचों में कप्तानी की और 110 में उन्होंने सफलता हासिल की है।
    Image Source : Getty

    सबसे अधिक वनडे मैचों में कप्तानी करने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का तीसरे नंबर पर नाम आता है। जबकि सबसे अधिक वनडे मैचों तक भारत की कप्तानी करने वाले वो अभी पहले कप्तान हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी 2007 टी20 विश्वकप, आईसीसी 2011 वनडे विश्वकप और आईसीसी 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी भी जिताई। इस तरह वो भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। धोनी ने अपने करियर में 200 वनडे मैचों में कप्तानी की और 110 में उन्होंने सफलता हासिल की है।