Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. टेस्ट क्रिकेट में इन बल्लेबाजों ने जड़े सबसे ज्यादा दोहरे शतक, दो के नाम 10 से ज्यादा

टेस्ट क्रिकेट में इन बल्लेबाजों ने जड़े सबसे ज्यादा दोहरे शतक, दो के नाम 10 से ज्यादा

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Updated on: March 10, 2024 0:00 IST
  • भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में टेस्ट सीरीज खेली गई। जहां भारत के स्टार युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने सीरीज के पांच मैचों के दौरान दो दोहरे शतक जड़े। दोहरे शतक को लेकर फैंस काफी रुची रखते हैं, ऐसे में आइए जानते हैं कि टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक किन बल्लेबाजों में जड़े हैं। आपको बता दें कि इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक डॉन ब्रैडमैन ने जड़े हैं। डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक लगाए हैं।
    Image Source : ICC
    भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में टेस्ट सीरीज खेली गई। जहां भारत के स्टार युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने सीरीज के पांच मैचों के दौरान दो दोहरे शतक जड़े। दोहरे शतक को लेकर फैंस काफी रुची रखते हैं, ऐसे में आइए जानते हैं कि टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक किन बल्लेबाजों में जड़े हैं। आपको बता दें कि इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक डॉन ब्रैडमैन ने जड़े हैं। डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक लगाए हैं।
  • इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम शामिल है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 11 दोहरे शतक दर्ज हैं।
    Image Source : Getty
    इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम शामिल है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 11 दोहरे शतक दर्ज हैं।
  • टेस्ट क्रिकेट में दोहरे शतक जैसे बड़े स्कोर की बात हो और ब्रायन लारा का नाम उस लिस्ट में शामिल न हो ऐसा हो नहीं सकता। ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में वेस्टइंडीज के लिए 9 दोहरे शतक लगाए थे।
    Image Source : Getty
    टेस्ट क्रिकेट में दोहरे शतक जैसे बड़े स्कोर की बात हो और ब्रायन लारा का नाम उस लिस्ट में शामिल न हो ऐसा हो नहीं सकता। ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में वेस्टइंडीज के लिए 9 दोहरे शतक लगाए थे।
  • इंग्लैंड के नामी बल्लेबाज वैली हैमंड भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास 7 दोहरे शतक लगाए थे। वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद हैं।
    Image Source : ICC
    इंग्लैंड के नामी बल्लेबाज वैली हैमंड भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास 7 दोहरे शतक लगाए थे। वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद हैं।
  • भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। वह टेस्ट में अभी तक 7 दोहरे शतक लगा चुके हैं। हालांकि उनके बल्ले से काफी लंबे समय से कोई दोहरा शतक देखने को नहीं मिला है, लेकिन विराट इस लिस्ट में वैली हैमंड के साथ चौथे स्थान पर मौजूद हैं।
    Image Source : Getty
    भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। वह टेस्ट में अभी तक 7 दोहरे शतक लगा चुके हैं। हालांकि उनके बल्ले से काफी लंबे समय से कोई दोहरा शतक देखने को नहीं मिला है, लेकिन विराट इस लिस्ट में वैली हैमंड के साथ चौथे स्थान पर मौजूद हैं।
  • श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने भी अपने टेस्ट करियर में 7 दोहरे शतक लगाए थे। वह भी लिस्ट में चौथे ही स्थान पर हैं।
    Image Source : Getty
    श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने भी अपने टेस्ट करियर में 7 दोहरे शतक लगाए थे। वह भी लिस्ट में चौथे ही स्थान पर हैं।