Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. वनडे इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट

वनडे इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Published on: August 03, 2023 14:44 IST
  • वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिनका बतौर कप्तान बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। आइए देखते हैं ऐसे ही कप्तानों की लिस्ट जिन्होंने अपनी कैप्टेंसी में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं:-
    Image Source : Getty
    वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिनका बतौर कप्तान बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। आइए देखते हैं ऐसे ही कप्तानों की लिस्ट जिन्होंने अपनी कैप्टेंसी में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं:-
  • 1- कप्‍तान के तौर पर वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्गज के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम जहां सबसे सफल कप्तान के तौर पर गिना जाता है। वहीं इस लिस्ट में भी वह नंबर एक पर हैं। उन्‍होंने बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में कुल 22 शतक लगाए थे।
    Image Source : Getty
    1- कप्‍तान के तौर पर वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्गज के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम जहां सबसे सफल कप्तान के तौर पर गिना जाता है। वहीं इस लिस्ट में भी वह नंबर एक पर हैं। उन्‍होंने बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में कुल 22 शतक लगाए थे।
  • 2- भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली जहां इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं कप्तान के तौर पर उन्होंने वनडे क्रिकेट में 21 शतक लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    2- भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली जहां इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं कप्तान के तौर पर उन्होंने वनडे क्रिकेट में 21 शतक लगाए हैं।
  • 3- मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स का नाम इस लिस्ट में नंबर तीन पर है। डिविलियर्स ने भी पूर्व में साउथ अफ्रीका की कप्तानी की और अपनी कैप्टेंसी के दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल 13 शतक भी लगाए।
    Image Source : Getty
    3- मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स का नाम इस लिस्ट में नंबर तीन पर है। डिविलियर्स ने भी पूर्व में साउथ अफ्रीका की कप्तानी की और अपनी कैप्टेंसी के दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल 13 शतक भी लगाए।
  • 4- सौरव गांगुली की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है। एमएस धोनी से पहले गांगुली ने ही टीम इंडिया को विदेश में जीत दिलाने की आदत लगाई थी। 2003 वर्ल्ड कप में भी टीम गांगुली की कप्तानी में फाइनल तक पहुंची थी। इस लिस्ट में वह चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने अपनी कैप्टेंसी में वनडे क्रिकेट में कुल 11 शतक लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    4- सौरव गांगुली की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है। एमएस धोनी से पहले गांगुली ने ही टीम इंडिया को विदेश में जीत दिलाने की आदत लगाई थी। 2003 वर्ल्ड कप में भी टीम गांगुली की कप्तानी में फाइनल तक पहुंची थी। इस लिस्ट में वह चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने अपनी कैप्टेंसी में वनडे क्रिकेट में कुल 11 शतक लगाए हैं।
  • 5- श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज और दुनिया के सबसे घातक सलामी बल्लेबाजों में से एक सनथ जयसूर्या का नाम इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। जयसूर्या ने भी श्रीलंकाई टीम की कप्तानी की थी और अपनी कैप्टेंसी के दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 शतक भी लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    5- श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज और दुनिया के सबसे घातक सलामी बल्लेबाजों में से एक सनथ जयसूर्या का नाम इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। जयसूर्या ने भी श्रीलंकाई टीम की कप्तानी की थी और अपनी कैप्टेंसी के दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 शतक भी लगाए हैं।