Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ODI वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले ये हैं टॉप 5 प्लेयर्स

ODI वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले ये हैं टॉप 5 प्लेयर्स

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 21, 2023 18:39 IST
  • विश्व कप 2023 का आगाज पांच अक्टूबर से होने जा रहा है। पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस बार भी कई नए कीर्तिमान बनेगे। खास बात ये है कि इस बार ग्रुप नहीं हैं। कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को नौ मैच खेलने हैं और जो भी चार टीमें टॉप 4 में रहेंगी, वो सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएंगी। इस बीच आपको कुछ रोचक आंकड़ों के बारे में जानना चाहिए। क्या आपको पता है कि वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच किसने खेले हैं। चलिए आपको टॉप 5 प्लेयर्स के बारे में बताते हैं।
    Image Source : Getty
    विश्व कप 2023 का आगाज पांच अक्टूबर से होने जा रहा है। पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस बार भी कई नए कीर्तिमान बनेगे। खास बात ये है कि इस बार ग्रुप नहीं हैं। कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को नौ मैच खेलने हैं और जो भी चार टीमें टॉप 4 में रहेंगी, वो सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएंगी। इस बीच आपको कुछ रोचक आंकड़ों के बारे में जानना चाहिए। क्या आपको पता है कि वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच किसने खेले हैं। चलिए आपको टॉप 5 प्लेयर्स के बारे में बताते हैं।
  • रिकी पोंटिंग : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग ने विश्व कप में सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 46 मैच दर्ज हैं। जहां उनके बल्ले से 45.87 की औसत से 1743 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 और 2007 में विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया था। वे विश्व कप के सफलतम कप्तानों में से एक माने जाते हैं।
    Image Source : Getty
    रिकी पोंटिंग : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग ने विश्व कप में सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 46 मैच दर्ज हैं। जहां उनके बल्ले से 45.87 की औसत से 1743 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 और 2007 में विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया था। वे विश्व कप के सफलतम कप्तानों में से एक माने जाते हैं।
  • सचिन तेंदुलकर : सचिन तेंदुलकर की बात की जाए तो उन्होंने विश्व कप के इतिहास में 45 मैच खेले हैं। इसमें 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। सचिन तेंदुलकर ने ​वर्ल्ड कप में कप्तानी तो नहीं की है, लेूकिन साल 2003 में जब वे टीम के अहम मैंबर थे, तब भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी और साल 2011 में जब टीम इंडिया ने खिताब जीता था, तब वे टीम के अहम मैंबर थे।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर : सचिन तेंदुलकर की बात की जाए तो उन्होंने विश्व कप के इतिहास में 45 मैच खेले हैं। इसमें 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। सचिन तेंदुलकर ने ​वर्ल्ड कप में कप्तानी तो नहीं की है, लेूकिन साल 2003 में जब वे टीम के अहम मैंबर थे, तब भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी और साल 2011 में जब टीम इंडिया ने खिताब जीता था, तब वे टीम के अहम मैंबर थे।
  • महेला जयवर्धने : श्रीलंका के महेला जयवर्धने का नाम भी इस लिस्ट में काफी आगे आता है। उन्होंने वनडे विश्व कप में कुल 40 मैच अपनी टीम के लिए खेले। इसमें 35.48 की औसत से उन्होंने 1100 रन अपनी टीम के लिए बनाने का काम किया।
    Image Source : Getty
    महेला जयवर्धने : श्रीलंका के महेला जयवर्धने का नाम भी इस लिस्ट में काफी आगे आता है। उन्होंने वनडे विश्व कप में कुल 40 मैच अपनी टीम के लिए खेले। इसमें 35.48 की औसत से उन्होंने 1100 रन अपनी टीम के लिए बनाने का काम किया।
  • मुथैया मुरलीधरन : श्रीलंका ने साल 1996 का विश्व कप जीता था। तब टीम के कप्तान तो अर्जुण रणातुंगा थे, लेकिन मुथैया मुरलीधरन टीम के खास मैंबर थे। मुथैया मुरलीधरन ने अपने करियर के दौरान विश्व कप के 40 मुकाबले खेले हैं। इसमें वे 68 विकेट निकालने में कामयाब रहे। इसके बाद जब साल 2011 में श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंची, तब भी टीम थे, हालांकि टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीत लिया था।
    Image Source : Getty
    मुथैया मुरलीधरन : श्रीलंका ने साल 1996 का विश्व कप जीता था। तब टीम के कप्तान तो अर्जुण रणातुंगा थे, लेकिन मुथैया मुरलीधरन टीम के खास मैंबर थे। मुथैया मुरलीधरन ने अपने करियर के दौरान विश्व कप के 40 मुकाबले खेले हैं। इसमें वे 68 विकेट निकालने में कामयाब रहे। इसके बाद जब साल 2011 में श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंची, तब भी टीम थे, हालांकि टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीत लिया था।
  • ग्लैन मैक्ग्रा : ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जब भी विश्व कप के खिताब जीता, उसमें ग्लेन मैक्ग्रा ने कमाल का खेल दिखाया। उन्होंने वनडे विश्व कप में 39 मैच खेलकर कुल 71 विकेट चटकाने का काम किया है। लेकिन उनके रनों की संख्या सुनकर आपको हंसी आ सकती है। उनके नाम केवल 3 रन दर्ज हैं।
    Image Source : Getty
    ग्लैन मैक्ग्रा : ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जब भी विश्व कप के खिताब जीता, उसमें ग्लेन मैक्ग्रा ने कमाल का खेल दिखाया। उन्होंने वनडे विश्व कप में 39 मैच खेलकर कुल 71 विकेट चटकाने का काम किया है। लेकिन उनके रनों की संख्या सुनकर आपको हंसी आ सकती है। उनके नाम केवल 3 रन दर्ज हैं।