Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Arvind Kejriwal: गुजरात में सरकार बनने पर संविदा कर्मियों को करेंगे नियमित, केजरीवाल का वादा

Arvind Kejriwal: गुजरात मिशन पर पहुंचे आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर गुजरात में उनकी सरकार बनती है तो सभी संविदा कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: September 25, 2022 21:29 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Arvind Kejriwal

Highlights

  • गुजरात मिशन पर पहुंचे अरविंद केजरीवाल
  • संविदा कर्मियों को नियमित करने का वादा
  • पार्टी सत्ता में आती है तो अनुबंध व्यवस्था को खत्म करेगी

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है तो संविदा कर्मियों को नियमित और ‘समान काम के बदले समान वेतन’ की नीति को लागू किया जाएगा। केजरीवाल ने संविदा कर्मियों के साथ एक बैठक में यह भी कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो अनुबंध व्यवस्था को खत्म करेगी, ताकि बिचौलियों को कमीशन दिए बिना पैसा सीधे कर्मचारियों के बैंक खाते में जाए। 

गुजरात के सभी संविदा कर्मियों को नियमित किया जाएगा -केजरीवाल

गुजरात में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य में पिछले 27 वर्ष से भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं देख सकता हूं कि हर सरकार धीरे-धीरे सरकारी नौकरियां खत्म कर रही है। वे कहते हैं कि अनुबंध पर काम करने वाले कर्मचारी स्थायी होने पर काम नहीं करते हैं। यह कहना गलत है कि अगर किसी सरकारी कर्मचारी को स्थायी कर दिया जाता है तो वह काम नहीं करता है। अगर उसे सम्मान और पूरी तनख्वाह दी जाए तो वह काम करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर हमारी सरकार बनती है, तो सभी संविदा कर्मियों को नियमित किया जाएगा। हम बिल्कुल उचित तरीके से ऐसा करेंगे ताकि अदालत बाद में रोक न लगा पाए।’’ इस बैठक में केजरीवाल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद थे। 

हम आपको सम्मान और पूरा वेतन देंगे -केजरीवाल का वादा

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में 36,000 संविदा कर्मी हैं, जिन्हें स्थायी किया जाएगा। पंजाब में 8,500 शिक्षकों को स्थायी किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि यह सुनिश्चित करने में वक्त लग रहा है कि उन्हें स्थायी करने के बाद अदालत कोई रोक न लगा पाए। उन्होंने कहा, ‘‘हम ‘समान काम के बदले समान वेतन’ की नीति भी लागू करेंगे। इसे लागू करने में ज्यादा लागत नहीं आएगी। उनकी (राज्य सरकार की) मंशा सही नहीं है। हमारी गरीबों और वंचितों की पार्टी है तथा हम आपकी समस्या समझते हैं। हम आपको सम्मान और पूरा वेतन देंगे।’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में आप सरकार अनुबंध व्यवस्था को खत्म करेगी और संविदा कर्मियों को नियमित होने तक सीधे बैंक खातों में वेतन मिलेगा, ताकि ठेकेदार कमीशन के तौर पर वेतन का कुछ हिस्सा न ले सके। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियां बिना किसी सिफारिश के योग्यता के आधार पर दी जाएंगी। 

पंजाब में आप सरकार संविदा कर्मियों को कर रही नियमित

केजरीवाल ने कहा कि संविदा कर्मियों को 20,000 मोहल्ला क्लिनिक से स्वास्थ्य देखभाल सुविधा मिलने के साथ ही 300 यूनिट तक नि:शुल्क बिजली का लाभ भी दिया जाएगा, जबकि महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये मिलेंगे। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री मान ने कहा कि उनकी सरकार ने वह कर दिखाया है, जो अन्य सरकारें 70 वर्षों में नहीं कर पायी हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में संविदा कर्मियों को धीरे-धीरे नियमित किया जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement