Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुजरात पुलिस का दावा- बिलकीस बानो मामले के दोषी फरार नहीं, बताया इस समय कहां हैं

दाहोद जिले की सहायक पुलिस अधीक्षक बिशाखा जैन ने शुक्रवार को दावा किया कि बिलकीस बानो के दोषी फरार नहीं है। दोषी पुलिस की कस्टडी में हैं।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 19, 2024 23:17 IST
बिलकीस बानो- India TV Hindi
Image Source : FILE- ANI बिलकीस बानो

दाहोदः गुजरात के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि बिलकीस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार एवं उसके परिवार के सदस्यों की हत्या के सभी दोषी ‘पुलिस की निगरानी’ में हैं और वे लापता नहीं हुए हैं। इससे पहले, उच्चतम न्यायालय ने दिन में 2002 के गुजरात दंगों के दौरान बिलकीस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या के 11 दोषियों को आत्मसमर्पण करने के लिए और समय देने से इनकार कर दिया था।

पुलिस कस्टडी में हैं दोषी

दाहोद जिले की सहायक पुलिस अधीक्षक बिशाखा जैन ने कहा कि ‘जब से सुप्रीम कोर्ट ने (दोषियों को सजा में मिली छूट को रद्द करने का) अपना फैसला सुनाया, तब से वे पुलिस की निगरानी में हैं। हमने उसी दिन उन सभी से संपर्क किया और ऐसा नहीं लगा कि उनका इरादा संपर्क में नहीं रहने का है।’’ दोषी दाहोद के सिंगवाड तालुका के सिंगवाड और रंधिकपुर गांवों के हैं।

लापता होने का खंडन

आईपीएस अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्हें पता था कि उन्हें आत्मसमर्पण करना होगा और वे सुप्रीम कोर्ट के (आठ जनवरी के) आदेश के बाद स्वेच्छा से हमें अपने ठिकाने के बारे में सूचित करने के लिए पुलिस स्टेशन आए। इसमें कोई सच्चाई नहीं है कि वे लापता हो गए हैं।’’ न्यायमूर्ति बी. वी.नागरत्ना और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने 2022 में स्वतंत्रता दिवस पर समय से पहले रिहा किए गए दोषियों को 21 जनवरी तक जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने को कहा था। शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को उन्हें और समय देने से इनकार कर दिया।

बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली थी कि दोषी फरार हो गए हैं लेकिन अब पुलिस ने इसका खंडन किया है और कहा कि दोषी उसकी कस्टडी में है। फिलहाल दोषियों को हर हाल में कोर्ट में सरेंडर करना पड़ेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement