Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अब अहमदाबाद का नाम भी बदल जाएगा? 'कर्णावती' के लिए जल्द शुरू होगा बड़ा कैंपेन

कई साल बाद फिर अहमदाबाद के नाम बदलने का मुद्दा तूल पकड़ रहा है। अहमदाबाद में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इसका नाम बदलकर कर्णावती करने की मांग की है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 08, 2023 21:38 IST
ABVP- India TV Hindi
Image Source : PTI ABVP

अहमदाबाद का नाम ‘कर्णावती’ करने को लेकर को लेकर मांग जोरों पर हैं। इस बार शहर का नाम बदलने को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने उठाई है। एबीवीपी ने कहा है, वह अहमदाबाद का नाम बदलकर ‘कर्णावती’ करने को लेकर जल्द एक अभियान शुरू करेगी। अहमदाबाद का नाम बदलकर 'कर्णावती' करने का अभियान शुरू करने का प्रस्ताव मंगलवार को एबीवीपी द्वारा आयोजित जिला स्तरीय छात्र सम्मेलन के दौरान पारित किया गया।

"5,000 छात्रों द्वारा पारित किया गया प्रस्ताव"

एबीवीपी की गुजरात इकाई की सचिव युति गाजरे ने संवाददाताओं को बताया, “अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने के लिए यहां आयोजित एक ‘छात्र सम्मेलन’ में 5,000 छात्रों द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया। हम राजस्व अधिकारी, जिलाधिकारी, कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को और जहां कहीं भी अपनी मांग रखने की हमें जरूरत महसूस होगी, उन्हें ज्ञापन देंगे।” 

इससे पहले भी उठ चुकी है मांग

यह कदम गुजरात के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के उस बयान के लगभग पांच साल बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि अगर कानूनी अड़चनों को दूर कर जरूरी समर्थन मिलता है तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर 'कर्णावती' करने की इच्छुक है। 

कांग्रेस ने बताया युवाओं का ध्यान भटकाने का मुद्दा

इस बीच, कांग्रेस ने दावा किया कि अहमदाबाद का नाम बदलने का मुद्दा प्रश्नपत्र लीक होने के मुद्दे से युवाओं का ध्यान भटकाने के लिए दक्षिणपंथी छात्र संगठन द्वारा उठाया जा रहा है। गौरतलब है, प्रश्नपत्र लीक होने के बाद, हाल में पंचायत जूनियर क्लर्क एग्जाम को रद्द करना पड़ा था। युवा कांग्रेस के प्रवक्ता कपिल देसाई ने कहा, “भाजपा हर स्तर पर सत्ता में है और अगर एबीवीपी वास्तव में अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने के लिए गंभीर है तो वह इसे बिना किसी कठिनाई के पूरा कर लेगी, जैसे (उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री) योगी आदित्यनाथ समय-समय पर करते हैं।”

 

इनपुट- भाषा

इसे भी पढ़ें-
बीजेपी नेता की बच्ची छीनकर भागे बाइक सवार, पुलिस ने आधे घंटे में किया बरामद
14 साल की मेड को टॉर्चर और उसका यौन उत्पीड़न करने के आरोप में दंपती गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement