Friday, April 26, 2024
Advertisement

Gujarat में लगाना चाह रहे थे आग! व्हाट्सएप ग्रुप में भेजे भड़ाकाऊ मैसेज, 5 लोग गिरफ्तार

Gujarat: गुजरात पुलिस ने राज्य में सांप्रदायिक तनाव बनाने की चाल का बड़ा पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में नवसारी जिले से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

Reported By : PTI Edited By : Swayam Prakash Updated on: July 06, 2022 23:13 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Representational Image

Highlights

  • गुजरात पुलिस ने बड़ी साजिश का किया पर्दाफाश
  • सांप्रदायिक तनाव की साजिश रच रहे लोगों को दबोचा
  • साजिश के तहत व्हाट्सएप पर शेयर कर रहे थे मैसेज

Gujarat: गुजरात पुलिस ने राज्य में सांप्रदायिक तनाव बनाने की चाल का बड़ा पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में नवसारी जिले से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। गुजरात के नवसारी जिले में एक व्हाट्सएप ग्रुप में भड़काऊ मैसेज शेयर करके सांप्रदायिक तनाव भड़काने की कोशिश करने के आरोप में बुधवार को पांच लोगों को अरेस्ट किया गया।

नफरत फैलाने का तैयार कर रहे प्लान

पुलिस उपाधीक्षक संजय राय ने बताया कि नवसारी के रहने वाले आरोपियों ने सांप्रदायिक तनाव पैदा करने और नफरत फैलाने के लिए पूर्व नियोजित साजिश के तहत व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बनाया था। अब्दुल कादिर सैयद, आफताब सलीम दांती, इमरान पठान, मोहम्मद शौकत नवसरका और मोहसिन सैयद के खिलाफ आईपीसी और आईटी अधिनियम के प्रावधान के तहत धारा 153 ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 505 (सार्वजनिक शरारत के लिए बयान देना), 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

व्हाट्सएप ग्रुप में भेज रहे थे नफरती मैसेज

नवसारी पुलिस को 29 जून को खबर लगी कि कि दाभेल एसडीपीआई टीम (DABHEL SDPI TEAM ) नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप के मेंमर ऐसे मैसेज शेयर कर रहे थे, जो हिंदुओं और मुसलमानों के बीच सांप्रदायिक तनाव और नफरत को भड़का सकते हैं। पुलिस ने मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की और बुधवार को आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उपाधीक्षक ने लोगों से शांति बनाए रखने के लिए इस तरह के सांप्रदायिक पोस्ट या संदेशों को सोशल मीडिया पर साझा न करने की अपील की है।

देश में बेहद गर्म है सांप्रदायिक माहौल 

बता दें कि देशभर में नूपुर शर्मा विवाद को लेकर इस वक्त सांप्रदायिक माहौल बेहद गर्म है। नूपुर के पैगंबर पर दिए आपत्तिजनक बयान के बाद देश के कई अलग-अलग राज्यों में हिंसा और आगजनी देखने को मिली। इस विवाद में कई अरब और मुस्लिम देशों ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आपत्ति जताई थी। इसके बाद नूपुर पर बीजेपी ने एक्शन लिया और उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया। हालांकि इसके बाद भी ये विवाद थमने के बजाय एक नया मोड़ ले गया। अब नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखने को लेकर उदयपुर और अमरावती में दो लोगों की गला काटकर हत्या कर दी गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement