Monday, April 29, 2024
Advertisement

Gujarat Heavy rains: गुजरात में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि गुजरात में मानसून अब सक्रिय है क्योंकि कच्छ क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और अगले पांच दिनों में पूरे राज्य में और अधिक बारिश होने की संभावना है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Published on: July 06, 2022 18:37 IST
heavy monsoon rainfall - India TV Hindi
Image Source : PTI heavy monsoon rainfall

Highlights

  • अगले 24 घंटों के दौरान गिर सोमनाथ, द्वारका, सूरत, वलसाड में भारी बारिश की आशंका
  • अगले 5 दिनों में गुजरात के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना

Gujarat Heavy rains: गुजरात के गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, सूरत, वलसाड और नवसारी जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की आशंका है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों के मुताबिक बीते 30 घंटे की अवधि में गिर सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा तालुका में 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि गुजरात में मानसून अब सक्रिय है क्योंकि कच्छ क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और अगले पांच दिनों में पूरे राज्य में और अधिक बारिश होने की संभावना है। अधिकारियों के मुताबिक गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है। राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार सूत्रपाड़ा तालुका में पिछले 30 घंटों में 300 मिमी बारिश हुई है।

हाउसिंग सोसाइटी और कई सड़कें घुटने तक पानी में डूब गईं
एसईओसी के मुताबिक इसी तरह जिले के कोडिनार तालुका में बुधवार को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे के बीच 119 मिमी बारिश हुई, वेरावल तालुका में 106 मिमी, जूनागढ़ के मंगरोल तालुका में 82 मिमी, इसके बाद भुज (कच्छ) में 51 मिमी, हंसोट (भरूच) में 42 मिमी बारिश हुई जबकि कल्याणपुर (देवभूमि द्वारका) में 33 मिमी बारिश हुई। अधिकारियों के मुताबिक भारी बारिश के कारण मंगरोल, कोडिनार और वेरावल कस्बों के साथ-साथ सूत्रपाड़ा और कोडिनार तालुका के कई गांवों में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ क्योंकि निचले इलाके, कृषि क्षेत्र, हाउसिंग सोसाइटी और कई सड़कें घुटने तक पानी में डूब गईं।

राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने मौजूदा स्थिति का लिया जायजा
गुजरात के राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने राजधानी गांधीनगर में एसईओसी का दौरा किया और मौजूदा स्थिति का जायजा लिया तथा इसके अलावा उन्होंने प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की क्योंकि अगले पांच दिनों में और बारिश की संभावना जताई गई है। अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, ‘‘अगले 5 दिनों में गुजरात के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement