Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gujarat: अब ड्रोन उड़ाना सीखेंगे सुरक्षाबल कर्मी और नागरिक, RRU ट्रेनिंग सेंटर खोलेगा

27 मई नई दिल्ली में भारत के दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन करते हुए कुलपति डॉ. बिमल पटेल ने प्रधानमंत्री के बयान का हवाला देते हुए कहा था किभारत में ड्रोन तकनीक में हम जो उत्साह देख रहे हैं वह अद्भुत है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Khushbu Rawal Published on: July 06, 2022 17:06 IST
Drone- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Drone

Highlights

  • RRU के परिसर में नागरिकों को ड्रोन उड़ान कौशल प्रदान करने के लिए ट्रेनिंग
  • कुलपति बिमल पटेल ने भारत को वैश्विक ड्रोन हब का पीएम के संकल्प को दोहराया
  • भारत में ड्रोन तकनीक में हम जो उत्साह देख रहे हैं वह अद्भुत है- कुलपति

Gujarat: गांधीनगर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) ने इस बार अपने परिसर में सुरक्षा बल कर्मियों और नागरिकों को ड्रोन उड़ान कौशल प्रदान करने के लिए एक रिमोट पायलट प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने में एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह पहल विश्वविद्यालय के घोषित मिशन के अनुसार है, अर्थात सुरक्षा, पुलिस और नागरिक समाज से शैक्षिक, अनुसंधान और प्रशिक्षण संवर्गों के निरंतर विकास और विकास के माध्यम से राष्ट्रीय रणनीतिक और सुरक्षा संस्कृति के राज्य शिल्प की पहचान करना, तैयार करना और बनाए रखना।

​विश्वविद्यालय ने मैसर्स ड्रोन-आचार्य एरियल इनोवेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो एक अच्छी तरह से स्थापित कंपनी है जिसके पास राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करने और रिमोट पायलट ट्रेनिंग सेंटर (आरपीटीसी) स्थापित करने के लिए सभी आवश्यक प्रमाण हैं। प्रशिक्षण मुख्य रूप से सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस बल के कर्मियों के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन यह कौशल हासिल करने के इच्छुक नागरिकों के लिए कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

Drone

Image Source : INDIA TV
Drone

इस RPTC में, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) द्वारा प्रमाणित प्रशिक्षक ड्रोन की क्वाड-कॉप्टर श्रेणियों को उड़ाने का प्रशिक्षण देंगे। इस तरह के प्रशिक्षण के लिए विभिन्न श्रेणियों के प्रशिक्षुओं के लिए शुल्क संरचना मौजूदा बाजार दरों से काफी नीचे रखी गई है। ​भारतीय सेना, गुजरात पुलिस और आरआरयू संकाय के मेहमानों द्वारा देखे गए एक आकर्षक प्रदर्शन में प्रशिक्षकों ने सभी को रोटरी और फिक्स्ड विंग प्रकार के ड्रोन की क्षमताओं से प्रभावित किया। स्थानीय स्कूलों से बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे थे जिन्होंने शानदार प्रदर्शन का आनंद लिया।

Bimal Patel

Image Source : INDIA TV
Bimal Patel

​डीजीसीए ने ड्रोन उड़ान में बुनियादी प्रशिक्षण देने के लिए पांच दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया है। हालांकि, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण 5 प्लस 2 से 4 दिन के आधार पर आयोजित किया जाएगा। जबकि पहले पांच दिन बुनियादी प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए हैं, अतिरिक्त अवधि वास्तविक दुनिया के उपयोग वाले भू-संदर्भित डेटा को पकड़ने के लिए एक यूएवी (ऑप्टिकल, थर्मल, इंफ्रा-रेड आदि) पर विभिन्न सेंसर के उपयोग पर विशेष जीआईएस आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए होगी। विशिष्ट ग्राहक की आवश्यकता के लिए अनुकूलित। रक्षा, पुलिस, कृषि, बिजली, सिंचाई, नगर नियोजन क्षेत्रों आदि की आवश्यकता बहुत भिन्न होती है और इसलिए प्रत्येक के लिए ऐड-ऑन मॉड्यूल को अनुकूलित किया जाएगा।

Drone

Image Source : INDIA TV
Drone

27 मई, 2022 को नई दिल्ली में भारत के दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन करते हुए, मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए, कुलपति डॉ. बिमल पटेल ने भारत को वैश्विक ड्रोन हब बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा व्यक्त किए गए संकल्प को दोहराया। उन्होंने प्रधानमंत्री के बयान का हवाला देते हुए कहा, "भारत में ड्रोन तकनीक में हम जो उत्साह देख रहे हैं वह अद्भुत है। यह ऊर्जा ड्रोन-ए-ए-सर्विस और ड्रोन पर निर्भर उद्योगों में भारी छलांग का संकेतक है। यह देश में एक संभावित रोजगार सृजन क्षेत्र के उद्भव को भी दर्शाता है।" डॉ. पटेल ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय अपने मूल मिशन के हिस्से के रूप में इस तरह की पहल के लिए प्रतिबद्ध है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement