Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गुजरात में वैक्सीन की कमी, राज्य में तेजी से फैल रहा BF.7 वेरिएंट

वैक्सीन की मांग में अचानक बढ़ोतरी की वजह से कुछ स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन की कमी हो गई है। शुक्रवार से प्रतिदिन 10 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही थी जिसके कारण कुछ स्वास्थ्य केंद्रों को वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ रहा था।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 26, 2022 20:30 IST
vaccination- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) गुजरात में वैक्सीन की मांग में अचानक बढ़ोतरी से आई कमी

गांधीनगर: भारत के गुजरात में कोरोना वायरस का BF.7 वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। राज्य सरकार ने कहा कि केंद्र ने जनता से जरूरी सावधानी बरतने की अपील की है और कोविड वैक्सीन की मांग में अचानक उछाल आया है। वैक्सीन की मांग में अचानक बढ़ोतरी की वजह से कुछ स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन की कमी हो गई है। जल्द ही वैक्सीन की सप्लाई बढ़ने की बात कही जा रही है। गुजरात सरकार में स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त निदेशक नीलम पटेल ने कहा कि चूंकि कोरोना वायरस के केसों में भारी गिरावट आई थी, इसलिए लोगों ने कोविड-19 को हल्के में लेना शुरू कर दिया था। इसी वजह से लोगों ने बूस्टर डोज लेने में दिलचस्पी नहीं दिखाई, जिस कारण सरकार ने भी कम स्टॉक रखा था।

सोमवार तक राज्य सरकार के पास 35 हजार वैक्सीन की बोतलें उपलब्ध हैं। नीलम पटेल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर के पहले सप्ताह तक औसतन 3,000 वैक्सीनेशन दैनिक आधार पर हो रहे थे, लेकिन 15 दिसंबर के बाद से अचानक बड़ी संख्या में लोग बूस्टर डोज लेने के लिए आ रहे हैं।

शुक्रवार से प्रतिदिन 10 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही थी जिसके कारण कुछ स्वास्थ्य केंद्रों को वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ रहा था। नीलम ने आगे कहा कि वैक्सीन के लिए एक नया आदेश दिया गया है और उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही वैक्सीन की सप्लाई बहाल हो जाएगी और लोगों को टीका लगवाए बिना वापस नहीं लौटना पड़ेगा।

राजकोट के जिला कलेक्टर अरुण महेश बाबू ने कोविड-19 चुनौतियों के लिए स्थिति और तैयारियों का जायजा लिया और साथ ही सरकारी अस्पतालों, ऑक्सीजन प्लांटों और कोविड वार्डों का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों को कोरोना वैक्सीन के स्टॉक और सप्लाई के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वह जिला विकास अधिकारी और राजकोट नगर आयुक्त के साथ वैक्सीन को लेकर चर्चा करेंगे और जिले के लिए वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध करेंगे।

वहीं अहमदाबाद में जिला शिक्षा अधिकारी हितेंद्र पढेरिया ने स्कूल प्रबंधन के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की और उन्हें छात्रों के लिए मास्क अनिवार्य करने और स्कूलों में कोविड गाइडलाइंस का पालन करने जैसे एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement