Monday, April 29, 2024
Advertisement

पराली जलाने वालों को सीएम मनोहर लाल खट्टर की चेतावनी, किसानों को मिलकर समझाएंगे, नहीं माने तो....

पराली जलाने के मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पराली को बेचा जाना चाहिए, इसे जलाने का कोई कारण नहीं है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 16, 2023 16:24 IST
सीएम मनोहर लाल खट्टर।- India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम मनोहर लाल खट्टर।

अक्टूबर-नवंबर महीना किसानों के लिए धान की कटाई के लिए महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, धान की कटाई के बाद पराली को जलाने से निकलने वाले प्रदूषण से लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हर साल प्रशासन की ओर से पराली जलाने को रोकने के लिए कई बड़े वादे तो किए जाते हैं लेकिन हर बार पराली जलाने की घटनाएं सामने आ ही जाती है। अब इस मुद्दे पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कड़ा बयान जारी किया है। 

क्या बोले खट्टर?

पराली जलाने के मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पराली को बेचा जाना चाहिए, इसे जलाने का कोई कारण नहीं है। खट्टर ने कहा कि हम ऐसे सभी किसानों से बात करेंगे और उन्हें समझाएंगे। खट्टर ने आगे चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वे अब भी नहीं समझेंगे तो हम उनके साथ सख्ती करेंगे।

खतरनाक हो जाता है प्रदूषण
अक्टूबर-नवंबर महीने में धान की कटाई के वक्त हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में जमकर पराली जलाई जाती है। इस पराली का धुआं राजधानी दिल्ली तक आता है जिससे वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है और लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पराली से प्रदूषण पर चिंता जाहिर की थी और अधिकारियों को पराली जलाने की घटना रोकने को कहा था। उन्होंने किसानों को इस बारे में जागरूक करने के निर्देश जारी किए थे। 

दिल्ली के एलजी ने लिखी चिट्ठी
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी पराली जलाए जाने की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है। उन्होंने दोनों सीएम से पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि पर चिंता जाहिर की और राजधानी दिल्ली को सर्दियों में प्रदूषण से बचाने के लिए उपचारात्मक उपाय करने के लिए कहा है। उपराज्यपाल ने दोनों मुख्यमंत्रियों से पराली जलाने से रोकने और दिल्ली को दम घुटने से बचाने के लिए उपाय तेज करने को कहा है।

ये भी पढ़ें- महिला पहलवानों से कथित यौन शोषण मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई पूरी, बृजभूषण सिंह के वकील ने कही ये बात

ये भी पढ़ें- BJP ने लगाए बड़े आरोप, फिर वायरल होने लगीं तस्वीरें, महुआ मोइत्रा ने सबका दिया बेधड़क जवाब

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement