Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर जेपी नड्डा से मिले दुष्यंत चौटाला, जानिए क्या बात हुई

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जेजेपी हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है। हिसार से वर्तमान सांसद बृजेंद्र सिंह ने रविवार को भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया था।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: March 11, 2024 18:16 IST
जेपी नड्डा से मिले दुष्यंत चौटाला- India TV Hindi
Image Source : FILE-ANI जेपी नड्डा से मिले दुष्यंत चौटाला

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिये सीट बंटवारे को लेकर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा और हरियाणा में उसकी प्रमुख सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जजपा) के प्रमुख व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के बीच चर्चा हुई। नड्डा के राष्ट्रीय राजधानी स्थित आवास पर यह बैठक तकरीबन 45 मिनट तक हुई। हालांकि, इसका नतीजा क्या रहा, इस बारे में किसी भी पक्ष से औपचारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई।

पीएम मोदी के कार्यक्रम में भी शामिल हुए

यह बैठक भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की सोमवार शाम होने वाली बैठक से कुछ ही घंटे पहले हुई। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों की दूसरी सूची को लेकर मंथन किया जाएगा। बैठक में शामिल होने से पहले चौटाला ने गुरुग्राम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने देशभर में करीब एक लाख करोड़ रुपये की 114 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

बीजेपी से दो सीट चाहती है जेजेपी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जजपा हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है। हिसार से वर्तमान सांसद बृजेंद्र सिंह ने रविवार को भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। प्रशासनिक अधिकारी से नेता बने बृजेंद्र सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह के बेटे हैं। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में हिसार सीट पर जीत हासिल की थी। इस चुनाव में दुष्यंत चौटाला को हार का सामना करना पड़ा था।

विधानसभा चुनाव बाद हुआ था गठबंधन

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में किसी दल को बहुमत नहीं मिला था। राज्य की 90 में से भाजपा को 40, कांग्रेस को 31, जेजेपी को 10 और निर्दलीय उम्मीदवारों को सात सीट पर जीत मिली थी। इसके अलावा इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के खाते में एक-एक सीट गई थी। चुनावी नतीजों के बाद जजपा, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हो गई। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनी और दुष्यंत इसमें उपमुख्यमंत्री बने।

इनपुट-भाषा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement