Friday, May 10, 2024
Advertisement

नूंह हिंसा को लेकर प्रशासन की कार्रवाई जारी, भड़काऊ भाषण मामले में बिट्टू बजरंगी गिरफ्तार

नूंह हिंसा को लेकर प्रशासन की कार्रवाई जारी है। इस बीच, नूंह पुलिस ने आज भड़काऊ भाषण मामले में बजरंग दल के कार्यकर्ता बिट्टू बजरंगी को फरीदाबार स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Malaika Imam Updated on: August 15, 2023 22:47 IST
 बिट्टू बजरंगी गिरफ्तार- India TV Hindi
बिट्टू बजरंगी गिरफ्तार

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा को लेकर प्रशासन की कार्रवाई जारी है। इस बीच, नूंह पुलिस ने आज मंगलवार को भड़काऊ भाषण देने के मामले में बजरंग दल के कार्यकर्ता बिट्टू बजरंगी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बिट्टू बजरंगी को उसके फरीदाबाद स्थित घर से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने हिंसा मामले की जांच के बाद बिट्टू बजरंगी की गिरफ्तारी की है।

फरीदाबाद से निकलते वक्त दिया था भड़काऊ भाषण

नूंह हिंसा के एक दिन बाद एक अगस्त को हरियाणा के फरीदाबाद के डबुआ पुलिस स्टेशन में बिट्टू बजरंगी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। नूंह से शुरू हुई हिंसा गुरुग्राम और आस-पास के जिलों को भी अपनी चपेट में ले लिया था। 31 जुलाई को ब्रजमंडल शोभायात्रा से पहले फरीदाबाद से निकलते वक्त बिट्टू बजरंगी ने भड़काऊ भाषण दिया था। 

बिट्टू बजरंगी पर लगाई गई हैं ये धाराएं

एएसपी उषा कुंडू की शिकायत पर बिट्टू बजरंगी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। नूंह हिंसा मामले में बिट्टू बजरंगी पर यह धाराएं 148,149,332,353,186,395,397,506,25,54,59 लगाई गई हैं। नूंह सदर थाने में मुकदमा नंबर- 413 दर्ज किया गया। इसी मामले में बिट्टू बजरंगी की गिरफ्तारी हुई है। बिट्टू की जिस एफआईआर में गिरफ्तारी हुई है, उसमें बवाल करना, हिंसा, धमकी देना, सरकारी काम में बाधा डालना, सरकारी अफसर को ड्यूटी से रोकना और किसी घातक हथियार से नुकसान पहुंचाने जैसी धाराएं हैं।

ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुआ पथराव

गौरतलब है कि हरियाणा के नूंह में हिंदू संगठनों ने हर साल की तरह इस बार भी 31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया था। प्रशासन से इसकी इजाजत भी ली गई थी। हालांकि, ब्रजमंडल यात्रा के दौरान पथराव हो गया। देखते ही देखते यह दो समुदायों की हिंसा में तब्दील हो गई। मामला इतना बढ़ा कि सैंकड़ों कारों में आग लगा दी गई। इस दौरान फायरिंग भी हुई। नूंह के बाद सोहना में भी पथराव और फायरिंग हुई। इसके बाद हिंसा की लपटे गुरुग्राम और फरीदाबाद तक फैल गई। इस हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 2 होमगार्ड और एक इमाम शामिल थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement