Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आज से 4 दिनों तक मनाया जाएगा Pongal, सजावट से लेकर रेसिपी तक जानें सबकुछ

Pongal 2024: आज से पोंगल है और और ये त्योहार 4 दिनों तक चलेगा। बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता कि ये त्योहार कैसे मनाया जाता है। तो, जानते हैं सजावट से लेकर रेसिपी तक सबकुछ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 15, 2024 14:04 IST
pongal 2024 - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pongal 2024

Pongal 2024: आज से पोंगल का त्योहार शुरू है जो कि 4 दिनों तक चलता है। ये त्योहार मूलरूप से साउथ इंडिया में मनाया जाता है। ये त्योहार 4 दिनों तक चलता रहता है और हर दिन खास है। हर दिन को अलग-अलग तरीके से घर की सजावट होती है और अलग-अलग चीजें बनती हैं। तो, जानते हैं फसलों और जानवरों से जुड़े इस खास पर्व के बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे 4 दिनों में इसके अलग-अलग नाम (4 days of pongal) कौन से हैं। 

1. भोगी पोंगल पर जलाते हैं बोनफायर और फूलों की रंगोली

पोंगल के पहले दिन को भोगी पोंगल कहा जाता है, जो आज 15 जनवरी को मनाया जा रहा है। इस दिन घरों को साफ करने और वेस्ट चीजों को त्यागने की प्रथा है। इस दिन का उत्सव पंजाब में लोहड़ी त्योहार की तरह होता है जिसमें बोनफायर जलाकर अलाव के चारों ओर घूमा जाता है। साथ ही घर के आगे फूलों की रंगोली पोकलम बनता है। तो, इस दिन मुख्य रूप से बोनफायर जलाया जाता है।

26 जनवरी पर आ रही हैं 3 दिन की छुट्टियां, घूम आएं जलियांवाला बाग से लेकर वाघा बॉर्डर

2. थाई पोंगल पर सूर्य की पूजा होती है

पोंगल के दूसरे दिन को थाई पोंगल कहा जाता है। इस दिन सूर्य की पूजा होती है और इस सकराई पोंगल (Sakkarai Pongal) खाई जाती है। ये असल में गुड़ के चावल हैं जो कि गुड़, मूंग, इलायची पाउडर, घी, काजू, किशमिश और दूध से बनाए जाते हैं। 

4 days of pongal

Image Source : SOCIAL
4 days of pongal

3. मट्टू पोंगल

मट्टू पोंगल में खासतौर पर बैल की पूजा होती है। इस दिन पशुओं की पूजा होती है। इस दिन मवेशियों को नहलाया जाता है, सजाया जाता है और अच्छी तरह से खाना खिलाया जाता है और किसान खेती की गतिविधियों में उनकी मदद के लिए उन्हें प्रणाम करते हैं। इस दिन सांडों की लड़ाई का आयोजन किया जाता है, जिसे जल्लीकट्टू के नाम से जाना जाता है।

इमली जैसी दिखने वाली इस चीज का तेल सफेद बालों पर लगा सकती है ब्रेक, इन 2 समस्याओं से भी होगा बचाव

4. कानूम पोंगल

कानुम पोंगल पर आखिपी दिन लोग एक-दूसरे से मिलते हैं। एक-दूसरे के यहां मिठाईयां लेकर जाता है। इस दिन हल्दी के पत्ते पर विशेष पकवान बनाया जाता है। इस दिन कन्याओं की पूजा होती है। इस प्रकार से पोंगल के 4 दिन के त्योहार को माना जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement