Monday, April 29, 2024
Advertisement

इमली जैसी दिखने वाली इस चीज का तेल सफेद बालों पर लगा सकती है ब्रेक, इन 2 समस्याओं से भी होगा बचाव

Shikakai oil benefits: ये तेल आपके बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये न सिर्फ आपको कई रोगों से बचा सकता है बल्कि हेयर ग्रोथ समेत कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। तो, जानते हैं शिकाकाई तेल के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 15, 2024 11:24 IST
Shikakai benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Shikakai benefits

Shikakai oil benefits: शिकाकाई, एक इमली जैसी चीज है जो कि बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसकी खास बात ये है कि इसमें एक बायोएक्टिव कंपाउंड  सैपोनिन्स (saponins) होता है जो कि बालों की सेहत के लिए कारगर तरीके से काम करता है। ये आपके बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाने के साथ स्कैल्प को साफ करने, ड्राईनेस को कम करने और सूजन में कमी लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी इसके एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की कई समस्याओं को कम कर सकते हैं। तो, जानते हैं बालों के लिए (shikakai oil benefits for hair)  किस प्रकार से फायदेमंद है शिकाकाई का तेल।

शिकाकाई का तेल के फायदे-Shikakai oil benefits

1. बालों का सफेद होना रोकता है

अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको शिकाकाई के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स बालों में कोलेजन बूस्ट करते हैं और बाल तेजी से सफेद हो रहे बालों पर रोकथाम लगाते हैं।  इतना ही नहीं ये सफेद हो रहे बालों को काला करने में भी मदद करता है और टैक्सचर में बदलाव लाता है।

Shikakai oil benefits for hair

Image Source : SOCIAL
Shikakai oil benefits for hair

इस काले बीज के इस्तेमाल से गंजे सिर पर उगने लगेंगे बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

 

2.  बालों का झड़ना कम करता है

शिकाकाई का तेल बालों के झड़ने को कम करता है। ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फिर इन्हें जड़ों से मजबूत बनाता है। इससे हमारे बाल तेजी से नहीं झड़ते और इनकी बनावट भी बेहतर होती है। साथ ही इससे नए बालों के विकास में भी मदद मिलती है।

कुछ ही महीनों में सफेद बालों को काला कर देगा आंवले का मुरब्बा, मिलेंगे ये खास फायदे

3. डैंड्रफ और खुजली में असरदार

डैंड्रफ और खुजली में  शिकाकाई का तेल कारगर तरीके से काम करता है। ये आपके स्कैल्प को साफ करता है और इसका एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये खुजली को कम करता है और आपकी स्कैल्प को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस प्रकार डैंड्रफ और खुजली में शिकाकाई का तेल कारगर तरीसे के काम करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको शिकाकाई का तेल लगाना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement