Monday, April 29, 2024
Advertisement

खाना खाते समय देखते हैं टीवी तो हो जाएं सावधान, डायबिटीज समेत इन बीमारियों को दे रहे हैं दावत

Side effects of watching TV while eating: मोबाइल चलाते हुए या फिर टीवी देखते हुए अगर आप खाना खाते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद ऐसा करना बंद कर देंगे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: August 09, 2023 23:57 IST
Side effects of watching TV while eating- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Side effects of watching TV while eating

इंसान इतना बिजी हो चुका है कि उसके पास खाना खाने का भी समय नहीं होता। पुराने जमाने में लोग समय पर खाना खाते थे और खाते वक्त न तो बात करना पसंद करते थे और न ही कोई मनोरंजन की चीजें देखते थे। यही कारण था कि लोग बीमारियों की चपेट में कम आते थे। लेकिन इसके उलट आज के समय में लोगों के हाथ से मोबाइल खाना खाते हुए भी दूर नहीं होता है, इतना ही नहीं लोग बिना टीवी देखे भी खाना नहीं खाते हैं। अगर आपकी आदत भी ऐसी ही है तो समय रहते सावधान हो जाइए। यहां हम आपको मोबाइल या टीवी देखते हुए खाना खाने के नुकसान बताने वाले हैं।

खाना खाते समय मोबाइल या टीवी क्यों नहीं देखनी चाहिए? (Why not to watch TV while eating)

मोटापा

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कम्युनिकेशन एंड हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टीवी देखते हुए खाना खाने वाले लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण वह ओवरईटिंग के शिकार होते हैं। ओवरईटिंग के कारण वजन बढ़ता है और लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। 

डायबिटीज

टीवी या मोबाइल फोन देखते हुए खाना खाने वाले लोगों में डायबिटीज होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। दरअसल, जो लोग टीवी या मोबाइल फोन देखते हुए खाते हैं उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है, जिसके कारण वजन बढ़ता है और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।

दिल की बीमारियां

जिन लोगों के पास खाना खाने का भी समय नहीं होता है और वो खाने के साथ मोबाइल और टीवी देखते हैं वो फिट रहने के लिए एक्सरसाइज का समय भी कम ही निकाल पाते हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

खराब डाइजेशन

टीवी देखते हुए खाने वाले लोगों में डाइजेशन की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। दरअसल, टीवी देखते हुए लोग खाने को ढंग से चबाए बिना ही जल्दी-जल्दी खाते हैं, जिसके बाद पेट में अपच, दर्द और कब्ज की समस्या पैदा होती है। 

नींद पूरी न होने की समस्या

रात में टीवी या मोबाइल फोन देखते हुए खाना खाते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ सकता है। दरअसल, स्क्रीन देखते हुए खाना खाने से ध्यान ही नहीं रहता है कितना खाया है। इसके बाद जब सोने जाते हैं तो पेट में दर्द और अन्य समस्याएं होती हैं और नींद बार-बार डिस्टर्ब होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: दिल की नसें ब्लॉक होने पर दिखते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार, एक्सपर्ट की बात मानें ये 4 लोग जरूर करवाएं Cholesterol test

इस सब्जी को खाना गठिया के मरीजों के लिए हो सकता है नुकसानदेह, ये केमिकल बढ़ा देती है परेशानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement