Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल की नसें ब्लॉक होने पर दिखते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

दिल शरीर का सबसे अहम हिस्सा है, अगर हार्ट की नसें ब्लॉक हो जाएं तो खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं दिल की नसें ब्लॉक (Heart Nerve Blockage Symptoms) होने पर क्या लक्षण दिखते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 09, 2023 16:22 IST
early signs of heart blockage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK early signs of heart blockage

आजकल के खराब खानपान और जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही गंभीर बीमारियां होने लगी हैं। शरीर को फिट रखने के लिए दिल का फिट होना बेहद जरूरी होता है, अगर आपका दिल ही साथ नहीं देगा तो कम उम्र में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि बीते कुछ साल में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा आए हैं। हालांकि जब दिल की नसें ब्लॉक होने लगती हैं तो इसके कुछ लक्षण शरीर पर दिखने लगते हैं, समय रहते अगर आप इन्हें पहचान लें तो हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचा जा सकता है।

हार्ट ब्लॉकेज के बारे में कैसे पता करें? (How to check for heart blockage)

  1. दिल की नसें ब्लॉक होने के शुरुआती लक्षणों में सीने में दर्द की शिकायत रहती है। अगर आपको अक्सर सीने में अचानक दर्द उठता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।
  2. हार्ट की नसें ब्लॉक होने पर चक्कर आने की समस्या भी होती है, अगर आपको चक्कर के साथ बेहोशी आती है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।
  3. थकान भी हार्ट की नसें ब्लॉक होने का एक लक्षण है, जब ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता है तो थकान और सांस फूलने की समस्या होने लगती है। ऐसा अक्सर तब होता है जब आप एक्सरसाइज करते हैं और वॉक करते हैं।
  4. हार्ट की नसें ब्लॉक होने पर जी मिचलाने और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको अक्सर ऐसा होता है तो इसे इग्नोर न करें। कई बार लोग इस समस्या को सीरियस नहीं लेते हैं और इसका नतीजा गंभीर भुगतना पड़ता है।
  5. हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में दिल की धड़कनें अनियमित होने लगती हैं, अगर आप ऐसा महसूस करते हैं की धड़कन अनियमित है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार, एक्सपर्ट की बात मानें ये 4 लोग जरूर करवाएं Cholesterol test

गले में खराश से होती है वायरल फीवर की शुरुआत, जानें एक्सपर्ट क्यों कहते हैं बस इस 1 काम को करने की बात

वायरल बुखार की चपेट में आने से खुद को बचाएं, जानें इसका कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement