Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सोने से पहले करें ये 5 काम, झट से आ जाएगी नींद

अनिद्रा की शिकायत के कारण लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से गलत प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से काफी परेशान हैं इन उपायों को अपनाने से आपको विशेष लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 14, 2020 21:11 IST
अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

आज के समय में अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या का सामना कर रहे हैं। कमा को लेकर अधिक प्रेशर, तनाव आदि के कारण भी लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। नींद पूरे न होने के कारण पूरा दिन व्यक्ति थका-थका सा महसूस करता है। किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इतना ही नहीं कई लोगों को चक्कर आना या फिर मूड स्विंग की समस्या हो जाती है। नींद न आने की समस्या को अनिद्रा के नाम से जाना जाता है। 

अनिद्रा की शिकायत के कारण लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से गलत प्रभाव पड़ता है। अगर आपभी इस समस्या से काफी परेशान हैं इन उपायों को अपनाने से आपको विशेष लाभ मिलेगा। 

गुनगुने पानी से नहाएं

दिनभर भागदौड़  भरी लाइफ से थक कर घर आने के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपको रिलेक्स मिलेगा। इसके साथ ही आपको अच्छी नींद आएगी। इसलिए सोने के करीब 2 घंटे पहले गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपके शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाएगा। 

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है जामुन का सिरका, जानें खाने का सही तरीका और लाभ

लैवेंडर तेल

लैवेंडर ऑयल को मात्र सूखने से आपको अच्छी नींद आ सकती हैं। इसके लिए ऑयल की कुछ बूंदे हथेली में लेकर धीमे से उसे सूंघ लें। इसके अलावा आप चाहे तो जैस्मीन, नेरोली और यांग-लांग जैसे तेल का भी यूज कर सकते हैं।  

दूध और शहद

वैसे तो दूध हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए रोजाना से पहले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आपको नींद न आने की समस्या हैं तो एक गिलास दूध में थोड़ा सा शहद जरूर मिला लें। इससे आपको सुकूनभरी नींद आएगी। 

नाशपाती खाने से तेजी से होगा वजन कम, डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ मिलेंगे ये फायदे

हर्बल चाय

हर्बल चाय पीने से सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होता है बल्कि रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से आपको आराम से नींद आ जाती हैं। 

मैग्नीशियम से भरपूर आहार

अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता हो। मैग्नीशियम मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। इसके साथ ही तनाव से छुटकारा दिलता है। जिससे आपको अच्छी नींद आ जाती हैं। 

बिना ऑपरेशन भी निकल सकती हैं पथरी, बस अपनाएं ये आयुर्वेदिक औषधियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement