Friday, April 26, 2024
Advertisement

बादाम से कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, स्टडी में दावा

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जिसमें मरीज़ के शरीर के ब्लड में ग्लूकोज़ का स्तर बहुत अधिक होता है। 

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: July 14, 2021 20:10 IST
 बादाम से कंट्रोल हो...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  बादाम से कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, स्टडी में दावा

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जिसमें मरीज़ के शरीर के ब्लड में ग्लूकोज़ का स्तर बहुत अधिक होता है। भारत में डायबिटीज और प्री डायबिटीज के मामले दिन-ब-दिन  तेजी से बढ़ती जा रही है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान, ओबेसिटी, इसकी मुख्य वजह है। डायबिटीज से बचने के लिए डॉक्टर्स सही खानपान की सलाह देते है।आपको अपने आहार में बदलाव लाने की सख्त जरूरत है।आप अपने आहार में ऐसे चीजों को शामिल करे जो बढ़े हुए ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करें। आप  अपनी डाइट में खास तौर पर ड्राइ फ्रूट्स को शामिल जरूर करें।

रोज बादाम खाने से ग्लूकोज मेटाबॉलिजम ठीक रहता है,  जिससे युवाओं में  प्री-डायबिटीज का खतरा कम होता है।  बादाम नट्स के सबसे प्रोटीन में से एक हैं और हमारे शरीर को भरपूर लाभ देता है।  रोज बादाम खाने से ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। साथ ही इन्हें खाने से हड्डिया स्वास्थ्य भी रहेगी और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। 

मुंबई में किए गए नए शोध से पता चला है कि जो युवा प्री डायबिटीज से पीड़ित है उनके बादाम के सेवन से ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार देखा गया है।ये स्टडी मुंबई के 16 से 25 साल  की उम्र वाले युवाओं पर की गई। इन वॉलंटियर्स को दो ग्रुपों में बांटा गया था। एक ग्रुप को हर दिन नाश्ते में 56 ग्राम बिना भुने हुए बादाम दिए जाते थे  दूसरे ग्रुप को हर दिन टेस्टी नाश्ता दिया गया था। इसके साथ ही 275 लोगों पर एक अलग ट्रायल किया गया जिनका ग्लूकोज का स्तर बिगड़ा हुआ था यानी ये लोग भी प्री-डायबिटीक थे।

स्टडी के अनुसार, बादाम खाने वाले वॉलंटियर्स का टोटल और बैड कोलेस्ट्रॉल  कंट्रोल में था। साथ ही नाश्ते में अच्छी मात्रा में बादाम खाने वाले वॉलंटियर्स का फास्टिंग ग्लुकोज कंट्रोल था जबकि दूसरे ग्रुप के वॉलंटियर्स में ये बढ़ा हुआ पाया गया। यानी बादाम के सेवन से युवा लोग प्री-डायबिटीज में ही ब्लड शुगर में सुधार करके डायबिटीज से अपना बचाव कर सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement