Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

पेनकिलर दवा मेफ्टाल को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, हो सकती है ये बीमारी

Meftal Side Effects: भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने दर्द निवारक दवा मेफ्टाल को लेकर एक सेफ्टी अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मेफ्टाल का ज्यादा सेवन करने से आप DRESS सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी के शिकार हो सकते हैं। जानिए क्या है ये ड्रेस सिंड्रोम और मेफ्टाल के साइडइफेक्ट्स?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 21, 2023 17:06 IST
Pain Killer Medicine- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पेन किलर दवाएं

सिर दर्द, बदन दर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो, हम बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई न कोई पेनकिलर खा लेते हैं। ये पेनकिलर दवाएं शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है। अब भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने डॉक्टर्स और लोगों को दर्द निवारक दवा मेफ्टाल को लेकर सेफ्टी अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मेफ्टाल के ज्यादा सेवन से DRESS सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर मिलता है। इससे आपके शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं।

आईपीसी ने हेल्थ केयर एक्सपर्ट, मरीजों और उपभोक्ताओं को ये सलाह दी है कि अगर मेफ्टाल दवा के सेवन से कोई भी ऐसा प्रतिकूल असर दिखे तो उस पर बारीकी से नजर रखें। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि ये नुकसान बहुत रेयर है। बहुत सीमित खुराक में ही मरीज को ये दवा दी जाती है, लेकिन इस दवा के प्रति प्रतिक्रिया व्यक्तिगत मरीज पर भी निर्भर करती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा इस दवा का इस्तेमाल करते हैं तो ये परेशानी पैदा कर सकती है।

क्या है Dress सिंड्रोम? (What Is Dress Syndrome)

ड्रेस सिंड्रोम यानि ड्रग रैश विद इओसिनोफिलिया एंड सिस्टमिक सिम्पटम्स। ये एक एलर्जी रिएक्शन है, जो करीब 10 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है। दवाओं के कारण होने वाली ये एलर्जी कई बार घातक साबित होती है। दवा लेने के बाद 2 से 8 हफ्ते में इस एलर्जी के लक्षण नजर आने लगते हैं। इसमें बुखार, त्वचा पर लाल चकत्ते, लिम्फैडेनोपैथी, खून संबंधी परेशानी और कई बार अंदरूनी अंग भी प्रभावित हो सकते हैं।

मेफ्टाल का उपयोग (Meftal Uses)

भारत में बड़े पैमाने पर मेफ्टाल और दूसरी पेन किलर दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह के भी इस दवा को आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है। मेफ्टाल प्रिस्क्रिप्शन दवा है और इसमें मेफेनामिक एसिड होता है जिसका अलग-अलग उपयोग किया जाता है। पीरियड्स में होने वाले दर्द, सिरदर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर बच्चों को तेज बुखार आता है तो इसके लिए भी डॉक्टर्स मेफ्टाल देते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement