Thursday, July 18, 2024
Advertisement

दिन भर कानों में लगा रहता है Headphone? सुनाई देना हो जाएगा बंद, Alka Yagnik भी हो चुकी हैं शिकार

क्या आप भी हर समय हेडफोन लगाकर कुछ न कुछ सुनते रहते हैं? अगर हां, तो आपको भी अलका याग्निक को हुई इस खतरनाक बीमारी के बारे में जान लेना चाहिए जिसकी वजह से पॉपुलर सिंगर अब सुन नहीं पा रही हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 18, 2024 13:49 IST
Alka Yagnik- India TV Hindi
Image Source : THEREALALKAYAGNIK/INSTAGRAM Alka Yagnik

हेडफोन्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सावधान हो जाना चाहिए। अगर आपने अभी भी हेडफोन्स यूज करना कम नहीं किया तो आपको भी अलका याग्निक की तरह सुनाई देना बंद हो सकता है। 90s की वन ऑफ द मोस्ट पॉपुलर सिंगर एक रेयर न्यूरो डिसऑर्डर की वजह से सुन नहीं पा रही हैं। 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको एक दिन में यानी 24 घंटों में 15-20 मिनट से ज्यादा हेडफोन्स का यूज नहीं करना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा हेडफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकी सुनने की क्षमता पर काफी ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है। अलका याग्निक ने भी लोगों को हेडफोन्स और लाउड म्यूजिक को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है।

वॉल्यूम का ध्यान रखना है जरूरी 

हेडफोन्स का इस्तेमाल करते समय आपको वॉल्यूम का ध्यान रखना नहीं भूलना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको साउंड लेवल को 60 से 85 डेसिबल्स के बीच में ही रखना चाहिए। इससे ज्यादा वॉल्यूम रखने से आपकी सुनने की क्षमता हमेशा के लिए खो सकती है। अगर आप अपनी हियरिंग पावर को खोना नहीं चाहते हैं तो आपको इन चेतावनियों को फॉलो करने में कोई भी चूक नहीं करनी चाहिए।

नुकसानदायक हो सकते हैं लाउड स्पीकर्स 

हेडफोन्स के अलावा लाउड स्पीकर्स भी आपके कानों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। पार्टी में अक्सर लाउड स्पीकर्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पार्टी में लाउड म्यूजिक चलने की वजह से आपकी सुनने की क्षमता खत्म हो सकती है। पल भर के एंजॉयमेंट के चक्कर में आपको जिंदगी भर के लिए पछताना पड़ सकता है। इसलिए आपको समय रहते ही संभल जाना चाहिए। 

अगर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल लिमिट में रहकर किया जाए, तभी वो फायदेमंद रहती है। जैसे ही आप टेक्नोलॉजी को ओवरयूज करना शुरू कर देंगे, आपकी सेहत को आज नहीं तो कल इसका खामियाजा भुगतना ही पड़ेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement