Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गर्मियों में खस है सबसे बेस्ट, PCOD सहित इन बीमारियों से दिलाएं निजात

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर इस 'चमत्कारिक जड़' के बेहतरीन फायदों के बारे में बताया है। खस को वला, वालो, वेटिवर, रामचम के नाम से भी जाना जाता है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 16, 2020 7:18 IST
खस के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RUJUTADIWEKAR खस के फायदे

गर्मियों के मौसम में सबसे ठंडी चीज खस मानी जाती है जिसे अधिकतर लोग जानते हैं। खस की जड़ को अक्सर भीषण गर्मियों में हरा शर्बत बनाने में किया जाता है। जिसे खस का शर्बत भी कहा जाता है। यह मीठा शर्बत गर्मियों के मौसम में प्यास बुझाने वाला माना जाता है। बस एक गिलास ठंडा पानी या सोडा में एक छोटा चम्मच आपको तरोताजा कर देता है और आपके पूरे एनर्जी से भरपूर रहो। यह शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ कई और स्वास्थ्य समस्याओं भी निजात दिलाता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर इस 'चमत्कारिक जड़' के बेहतरीन फायदों के बारे में बताया है।  खस को वला, वालो, वेटिवर, रामचम के नाम से भी जाना जाता है

रुजुता दिवेकर खस जड़ की तस्वीर शेयर करते हुए लिखती हैं, ' खस की जड़ को नमस्ते कहे, यह प्रकृति मां की नेचुरल ठंडक है। यह सिर्फ पानी को ही ठंडा नहीं बनाता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी बचाता है। विशेषरूप में पीसीओडी और कम शुक्राणु बनने की समस्या से लाभप्रद है। 

जब तनाव में दवा और काउंसिलिंग भी ना आए काम, स्वामी रामदेव से जानिए लाइफसेविंग फॉर्मूला 

रुजुता ने बताया कि खस की जड़ पूरे भारत में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल पहले मटका में इस्तेमाल किया गया था ताकि पानी को  नेचुरल तरीके से ठंडा किया जा सके। खस की खुशबू चंदन के समान होती है। इस घास का उपयोग मैट, पर्दे, चटाइयां बनाने के लिए  भी किया जाता है। विशेष रूप से  अधिक गर्मी वाले क्षेत्रों में कमरे और आसपास के वातावरण को ठंडा बनाने के लिए जाना जाता है। अक्सर खस का शर्बत भी बनाया जाता है। किसान  फलों और पेड़ों को दीमक और अन्य जीवाणुओं से बचाने के लिए इसे पेड़ों के चारों ओर उगाते हैं। 

गर्मी से हैं परेशान तो घर पर यूं बनाएं टेस्टी खस का शर्बत, तुरंत मिलेगी ठंडक के साथ इंस्टेंट एनर्जी

 

खस का पानी और शर्बत पीने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

  • यूटीआई और बुखार से करें बचाव
  • पुराने शरीर के दर्द और दर्द से राहत
  • खस का शर्बत पीने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी।
  • शरीर को गर्मियों में होने वाले स्ट्रोक से भी करें बचाव। 
  • खस में भरपूर मात्रा में आयरन, मैंगजीन, विटामिन बी 6 होता है। जो खून को साफ रखने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से करता है। 
  • अगर आपको आंखों में जलन की समस्या हैं तो खस का शर्बत पिएं। इससे आपके शरीर में ठंडक जाएगी। जिससे आपको आंखों को भी आराम मिलेगा। 

डायबिटीज रोगियों को जरूर खाना चाहिए प्याज, होते हैं ये फायदे

कैसे करें इस्तेमाल

रुजुता दिवेकर के अनुसार आप इसे कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए  साफ जड़ों को अपने पीने के पानी में भिगोएं। आप इसे 3 दिनों के लिए रख सकते हैं।  3 दिन बाद इसे हटा दें और सुखने के लिए रख दें। इसके बाद 3 दिन बाद दोबारा इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement