Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weight Loss: पेट पर जमा चर्बी चंद दिनों में हो जाएगी गायब, ये आयुर्वेदिक ड्रिंक करेगा मदद

अश्वगंधा के ड्रिंक को इस तरह पिएंगे तो पेट पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी जल्द ही आपको बाय बाय कह देगी।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: February 20, 2022 9:26 IST
weight loss drink- India TV Hindi
Image Source : HEALTHLINE.COM/ weight loss drink

आज के दौर में वजन घटाना सबसे बड़ी चुनौती है। ज्यादातर लोग अपने बढ़े वजन से इतना परेशान रहते हैं कि ये खुद को आइने में देखने से भी कतराने लगते हैं। मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब अलमारी में रखे सभी कपड़े टाइट होने लगते हैं, यहां तक कि आसपास के लोग भी आपको मोटापे को लेकर कमेंट करने लगते हैं। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो इसमें आपकी मदद आयुर्वेदिक ड्रिंक कर सकता है। ये नैचुरल तरीके से आपकी एक्स्ट्रा चर्बी को पिघला देगा और इसका सेवन करने से आपका बढ़ा हुआ वजन घटने लगेगा।

चलिए आपको इस आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बताते हैं औऱ साथ ये भी जानिए कि कैसे ये काम करेगा।

यहां आपको आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से बना अश्वगंधा का पाउडर लेना होगा। आपको पाउडर भी मिलेगा और अगर वो ना मिले तो बाजार में आपको अश्वगंधा के कैप्सूल भी मिल जाएंगे। लेकिन कोशिश करें कि कैप्सूल की बजाय अश्वगंधा का पाउडर मिल जाए।

रोज सुबह एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और शहद को मिलाएं। इसे रोजाना पीने से आपके शरीर की चर्बी घटने लगेगी। इसके साथ ही ये मेटाबोलिज्म को मजबूत करने के साथ पाचन को भी बेहतर बनाता है। 

दरअसल जड़ी बूटियों में अश्वगंधा काफी असरदार है। ये शरीर को ना केवल निरोगी बनाए रखने में मदद करती है बल्कि आपके वजन को भी नियंत्रित करने में कारगर है। अश्वगंधा शरीर में मौजूद चर्बी को बर्न करता है और वजन को कंट्रोल करने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन को घटाने के अलावा सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद हैं। 

अश्वगंधा केवल वजन ही नहीं अच्छी नींद में भी रामबाण है। रात को अगर कोशिश करने के बावजूद अच्छी नींद नहीं आती है तो रोजाना 1 चम्मच अश्वगंधा के साथ एक गिलास दूध पीना शुरू कर दें। इससे आपकी अच्छी नींद आएगी।

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो अश्वगंधा का  सेवन कर काफी हद तक इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement