Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रोज सुबह एक गिलास पानी में 1 चम्मच डालकर पी लें ये चीज, नहीं लगेगी लू और गर्मी

Best Drink For Summer: गर्मी में धूप और लू से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। इसके लिए आप रोज सुबह एक गिलास पानी में 1 चम्मच सत्तू डालकर पी लें। इससे गर्मी में तुरंत राहत मिलेगी। सत्तू गर्मी का सबसे देसी ड्रिंक है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 02, 2024 16:39 IST
सत्तू पीने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सत्तू पीने के फायदे

गर्मी का सबसे फायदेमंद और देसी ड्रिंक है सत्तू। ये न सिर्फ पेट को ठंडा रखता है बल्कि लू और तेज धूप से होने वाली परेशानियों से भी बचाता है। सुबह खाली पेट सत्तू पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। सत्तू एक तरह का डिटॉक्स ड्रिंक (benefits of drinking sattu) है, जो शरीर को अंदर से क्लीन करने का काम करता है। बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन करने में भी मददगार साबित होता है। जानिए सुबह कैसे पीना चाहिए सत्तू और इससे शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं?

सत्तू कैसे बनाते हैं और कैसे पीते हैं

सत्तू को सुबह खाली पेट या फिर नाश्ते में पी सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास नॉर्मल पानी लें और उसमें 1-2 चम्मच सत्तू घोल लें। अब इसमें काला नमक, भुना जीरा पाउडर, थोड़ा नींबू मिला लें। इसे चम्मच से घोल लें और फिर ड्रिंक की तरह पी लें। अगर आपको नमकीन सत्तू पसंद नहीं है तो आप इसमें गुड़ डालकर भी पी सकते हैं।

खाली पेट सत्तू पीने के फायदे 

लू और गर्मी से बचाए- तेज गर्मी के दिनों में सुबह सत्तू पीकर निकलने से लू लगने का खतरा कम होता है। तेज धूप के असर को कम करने में भी सत्तू असरदार काम करता है। सत्तू पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। हीट स्ट्रोक से बचने के लिए रोजाना सुबह सत्तू जरूर पीना चाहिए।

शरीर को रखता है हाइड्रेट- गर्मी के दिनों में सत्तू पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। धूप में निकलने पर शरीर में पानी की कमी होने लगती है, लेकिन सत्तू से इसे दूर किया जा सकता है। इससे शरीर में नमी बनी रहती है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। त्वचा को हाइड्रेशन रखने में भी सत्तू फायदेमंद होता है। 

पाचन को रखे फिट- सत्तू पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। गर्मी में पेट में होने वाली गड़बड़ियों को दूर करने में सत्तू मदद करता है। इसमें भरपूर फाइबर होता है जिससे पाचन नलियां अंदर से साफ हो जाती हैं। शरीर में जमा गंदगी को साफ करने में भी सत्तू मदद करता है।

ब्लोटिंग को कम करे- कुछ लोगों को गैस और ब्लोटिंग की समस्या बहुत परेशान करती है। ऐसे में खाली पेट सत्तू पाने से फायदा मिल सकता है। सत्तू पीने से पेट में होने वाले सूजन कम होती है। इससे गैस और ब्लोटिंग की समस्या भी कम होती है।

कब्ज में राहत- सत्तू को पेट के लिए सबसे अच्छा पेय माना जाता है। इसके सेवन से कब्ज और बवासीर की समस्या दूर होती है। पेट साफ करने में सत्तू असरदार काम करता है। सुबह खाली पेट सत्तू पीने से मेटाबोलिज्म भी तेज होता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement