Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गर्मी के मौसम में घर में जरूर रखें ये चीजें, बीमार होने पर पड़ सकती है जरूरत

Must Things For Summer: गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में सेहत को लेकर सावधान रहें। तेज धूप में निकलने से लोगों को हीट स्ट्रोक, पेट खराब और अपच की समस्या होने लगती है। ज्यादातर लोग इस मौसम में गैस एसिडिटी से परेशान रहते हैं। ऐसे में घर में इन चीजों को साथ जरूर रखें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 02, 2024 12:31 IST
गर्मियों में रखें ये चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मियों में रखें ये चीजें

अप्रैल में ही चुभने वाली धूप खिलने लगी है। दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलना भी मुश्किल होने लगा है। गर्मी का मौसम आते ही लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान करती है। खासतौर से अप्रैल के महीने में लोगों को दस्त, उल्टी, गैस, अपच और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में एकदम से कमजोरी आने लगती है। इसलिए घर में कुछ चीजों को हमेशा रखना चाहिए। इससे आपको इंस्टेंट राहत मिल सकती है। इन चीजों के उपयोग से आप बीमारी में कुछ समय के लिए राहत पा सकते हैं। जानिए कौन से ऐसी बेसिक चीजें हैं जो गर्मी में आपको बीमार होने पर काम आती हैं।

इलेक्ट्रॉल पाउडर- इलेक्ट्राल पाउडर यानि ओआरएस ये एक ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट होता है जिसका उपयोग डायरिया होने या फिर उल्टी जैसी समस्याएं होने पर किया जाता है। शरीर में डिहाइड्रेशन होने के बाद इलेक्ट्रोलाइट और कई तरह के की कमी होने पर इलेक्ट्राल पाउडर देना फायदेमंद होता है। हीट एक्सहॉस्शन के समय भी डिहाइड्रेशन होने लगता है ऐसे समय में आपको इलेक्ट्राल पाउडर घोलकर पीने से राहत मिलती है।

पुदीन हरा- गर्मियों में घर में पुदीन हरा लिक्विड या फिर गोलियां जरूर रखें। इस मौसम में लोगों को पेट में जलन, गैस और एसिडिटी की समस्या भी परेशान करती है। अगर आपको इस तरह की दिक्कत हो तो आप पुदीन हरा का सेवन कर सकते हैं। दस्त होने पर भी पुदीन हरा पीने से आराम मिलता है। गैस की वजह से उल्टियां होने या फर पेट में तेज जलन को शांत करने के लिए पुदीन हरा का सेवन किया जा सकता है।

ईनो पाउडर- गर्मियों में जरा भी तेल और मसालेदार खाने से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है। इन समस्याओं से तुरंत राहत पाने के लिए आप ईनो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ईनो पीते ही अपच, गैस, पेट फूलना और सूजन जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। इसलिए गर्मी के दिनों में घर में ईनो पाउडर जरूर रखें। इससे आपको समस्या होने पर राहत मिल सकती है।

ग्लूकॉन-डी- गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलते ही शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होने लगती है। भीषण गर्मी के कारण शरीर में पानी कमी होने लगता है। जिससे जल्दी थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में शरीर को तुरन्त ऊर्जा की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए घर में ग्लूकोज पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। ग्लूकोज पीने से चिलचिलाती गर्मियों में आपको ऊर्जा मिलती है और शरीर एक्टिव रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement