Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

एलोवेरा का जूस कब पीना चाहिए? जानें लिवर की चर्बी कम करने वालों के लिए इसे पीने का सही तरीका

फैटी लिवर की समस्या से आजकल बहुत से लोग पीड़ित रहते हैं। कई बार तो इसे नजरअंदाज करने पर समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में एलोवेरा जूस पीना फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 02, 2024 9:55 IST
fatty liver disease- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fatty liver disease

फैटी लिवर की समस्या आजकल बहुत से लोगों को है। इसमें होता ये है कि लिवर में फैट जमा होने लगता है और इनके सेल्स को खराब कर देता है। इससे लिवर का फंक्शन प्रभावित हो जाता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप लिवर को साफ करने वाली चीज का जूस पिएं जो कि फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद करे। जैसे कि एलोवेरा जूस जिसे पीना फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। पर इस जूस को पीने के लिए जरूरी है कि आप इसके सही टाइमिंग को जानें। 

एलोवेरा का जूस कब पीना चाहिए? 

फैटी लिवर के मरीजों को सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना चाहिए। ये आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने और आंतों के काम काज को बेहतर बनाने का तरीका है। साथ ही ये फाइबर से भरपूर है जो कि लिवर में जमा गंदगी से चिपककर इसे अपने साथ बाहर लाने का काम करता है। 

एलोवेरा का जूस पीने का सही तरीका

एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका ये है कि आप पहले तो ताजा एलोवेरा का जूस लें और फिर इसमें पानी, नमक और नींबू का रस मिलाकर इसे मिक्स कर लें। फिर इस जूस को एक ग्लास में डालें और सबको अच्छी तरह से मिक्स करके इसे पिएं। 

aloe vera juice benefits

Image Source : SOCIAL
aloe vera juice benefits

फैटी लिवर में एलोवेरा जूस पीने के फायदे 

फैटी लिवर के मरीज अगर एलोवेरा जूस पिएं तो उन्हें कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं। पहले तो ये पूरे बॉडी में फैट लेवल को कम करने में मदद करता है और धमनियों में जमा गंदगी को डिटॉक्स करता है। इसके अलावा ये जूस लिवर के काम काज को भी तेज करने में मददगार है। साथ ही ये बॉडी डिटॉक्स में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको फैटी लिवर में एलोवेरा जूस पीना चाहिए।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement