ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. वायु प्रदूषण से बचाएंगे ये सुपरफूड, आज से ही डाइट में करें शामिल

वायु प्रदूषण से बचाएंगे ये सुपरफूड, आज से ही डाइट में करें शामिल

बढ़ते हुए वायु प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरी हैं। ऐसे में आप चाहे तो डाइट में इन आयुर्वेदिक चीज़ों को शामिल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: November 29, 2021 13:27 IST
Best superfood Foods to Effects Of Air Pollution in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Best superfood Foods to Effects Of Air Pollution in hindi

Highlights

  • आज हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है।
  • यह खतरनाक प्रदूषण लंग्स के साथ पूरे शरीर के लिए है हानिकारक
  • अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके प्रदूषण के इस डैमेज को रिकवर कर सकते हैं।

दिल्ली सहित कई शहरों में प्रदूषण के हालात काफी खराब हो चुके हैं, जिसके कारण सांस लेना भी दूभर हो चुका है। प्रदूषण से भरी हवा में सांस लेने से फेफड़े के साथ-साथ पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ रहा है। एक तरफ जहां इससे बचने के लिए मास्क जरूरी हो गया हैं तो वहीं दूसरी ओर खानपान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। जानिए कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।  

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों से बचाव होने के साथ वायु प्रदूषण से भी बचाता है। 

कमर दर्द के मरीज बिल्कुल भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ जाएगी समस्या

Basil For Air Pollution

Image Source : FREEPIK.COM
Basil For Air Pollution

तुलसी
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह फेफड़ों के संक्रमण को कम करने के साथ कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। वायु प्रदूषण से बचाव के लिए तुलसी की 3-4 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप चाहे तो इसका काढ़ा या फिर चाय बना सकते हैं। 

रोजाना पिएं गाजर के साथ इन 3 चीजों का जूस, वजन कम होने के साथ मिलेगी जवां स्किन

गिलोय
गिलोय औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियर गुण वायु प्रदूषण से बचाव करते हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे बुखार और सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलेगा।  

Garlic for air pollution

Image Source : FREEPIK.COM
Garlic for air pollution

लहसुन
लहसुन शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है। यह फेफड़े और लीवर में मौजूद टॉक्सिन और वायु प्रदूषण के हानिकारक असर से बचाने में मदद करता है। रोजाना सुबह 4-5 लहसुन की कली खा लें या फिर आप चाहे तो घी में हल्का सा फ्राई करके सेंधा नमक डालकर खा सकते हैं। 

हल्दी
आयुर्वेद में हल्दी का बहुत अधिक महत्व है। यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्यूरीफाई करने में मदद करता है। रोजाना रात को सोने से पहले दूध में कच्ची हल्दी डालकर उबालकर इसका सेवन करें। इससे वायु प्रदूषण से भी बचाव होगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

elections-2022