Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोजाना पिएं गाजर के साथ इन 3 चीजों का जूस, वजन कम होने के साथ मिलेगी जवां स्किन

सर्दियों में रोजाना गाजर, चुकंदर सहित इन चीजों का जरूर सेवन करें। इससे आप हर तरह की बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: November 29, 2021 13:23 IST
Miracle Detox Drink in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Miracle Detox Drink in hindi

Highlights

  • सर्दियों में गाजर, संतरा और चुकंदर का जूस फायदेमंद
  • ये फूड्स है पोषक तत्वों से भरपूर
  • इस जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

सर्दी शुरू होते ही विभिन्न तरह की सब्जियां और फल मार्केट में मिलने लगते हैं। खुद को हेल्दी रखने के लिए हरी सब्जियों के अलावा फलों का अधिक सेवन करना चाहिए। फलों की बात करें तो चुकंदर, गाजर, संतरा अधिक मात्रा में मिलने लगते हैं। आप चाहे तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके हर बीमारी से कोसों दूर रह सकते हैं। 

सेब, संतरा, चुकंदर और गाजर एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने का साथ बाल और स्किन हमेशा हेल्दी रहेगी।

बदलते मौसम में स्किन इंफेक्शन, स्वामी रामदेव से जानिए सोरायसिस, एक्जिमा सहित अन्य त्वचा संबंधी रोगों का इलाज

जूस बनाने के लिए सामग्री

  1. एक चुकंदर
  2. एक गाजर 
  3. एक छोटे आकार का सेब
  4. 1 संतरा

ऐसे बनाएं जूस

सभी चीजों को साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूस निकाल लें। इसके बाद रोजाना सुबह इसका सेवन करें। 

सर्दी आते ही सताने लगा है जोड़ों का दर्द? स्वामी रामदेव से जानिए अर्थराइटिस का कारगर इलाज

Miracle Detox Drink in hindi

Image Source : FREEPIK.COM
Miracle Detox Drink in hindi

कैसे फायदेमंद होगा ये जूस

चुकंदर

चुकंदर को सुपरफूड माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला नाइट्रेट आपके दिमाग में रक्त प्रवाह बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों को मजूबत बनाता है। इसके अलावा यह वजन कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। 

गाजर
इसमें कैलोरी, प्रोटीन, वसा, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के पोटेशियम काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से आपकी आंखे तेज होती है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है, साथ ही ब्लड प्रेसर, ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं सर्दियों के मौसम में रोजाना इसका सेवन करने से आपकी स्किन ग्लो होने के साथ त्वचा संबंधी हर बीमारी से छुटकारा मिलता है। 

सेब
सेब को सुपरफूड माना जाता है। रोजाना सुबह-सुबह एक सेब का सेवन करने से आप कई खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट आपके दिल, किडनी आदि को हेल्दी रखने के साथ-साथ अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

Miracle Detox Drink in hindi

Image Source : FREEPIK.COM
Miracle Detox Drink in hindi

संतरा 
संतरे का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें कम कैलोरी होने के साथ ही अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर संतरा आपकी आंखों का ख्याल रखने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। रोजाना संतरे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा ये सर्दी-जुकाम से बचाव करने के साथ किडनी की पथरी से निजात दिलाने में मदद करता है।   

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement