Thursday, May 16, 2024
Advertisement

छूने पर बिच्छू के डंक जैसा महसूस होता है ये औषधीय पत्ता, जोड़ों पर रखते ही चूस लेता है सारा दर्द और सूजन

बिच्छू बूटी के फायदे: पहाड़ी इलाकों मिलने वाला ये पौधा या झाड़, सालों से पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल होता रहा है। लेकिन क्यों? जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 27, 2023 16:21 IST
Bichu_buti_benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bichu_buti_benefits

बिच्छू बूटी के फायदे: पहाड़ी इलाकों में बिच्छू वटी या बिच्छू का पेड़ नाम का एक पौधा होता है, जिसके कई जहरीली बीमारियों का काट माना जाता है। कई सालों तक यहां के लोग चोट और अलग-अलग प्रकार के सूजन में इसका इस्तेमाल करते रहे हैं। लेकिन, क्यों? तो, बिच्छू वटी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कई हीलिंग गुण होते हैं जो कि टिशूज व सेल्स की हीलिंग में मदद करते हैं। ये बिच्छू बूटी (nettle leaf in hindi) शरीर में दर्द को अंदर से शांत करता है और फिर इस बेचैनी में मदद करता है। इसके अलावा भी हड्डियों के लिए बिच्छू बूटी के फायदे हैं। आइए, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

बिच्छू बूटी के फायदे-Bichu buti nettle leaf in hindi

1. मांसपेशियों के दर्द को कम करता है बिच्छू बूटी

बिच्छू बूटी में मांसपेशियों के दर्द को कम करने का गुण होता है। दरअसल, ये न्यूरल सेल्स को अंदर से शांत करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसका एंटीइंफ्लेमेटी गुण, मांसपेशियों और टिशूज के अंदर सूजन में कमी लाता है और दर्द को कम करता है। 

इस पीले फूल से दूर होगी बवासीर की समस्या, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

  
2. ऑस्टियोपोरोसिस में बिच्छू बूटी

ऑस्टियोपोरोसिस में बिच्छू बूटी का इस्तेमाल कई कारणों से फायदेमंद है। ये आपके शरीर में कैल्शियम के क्षरण को रोकता है और खोखली होती हड्डियों पर लगाम लगाता है। इन पत्तियों में कैल्शियम भी होता है जो कि हड्डियों को मजबूती देने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बचाता है। 

Bichu_buti_leaf_for_joint_pain

Image Source : SOCIAL
Bichu_buti_leaf_for_joint_pain

3. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है बिच्छू बूटी

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में बिच्छू बूटी मददगार हो सकता है। दरअसल, ये विटामिन सी और आयरन से भरपूर है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और ऑक्सीजन को बढ़ावा देता है। ये हड्डियों और सेल्स को बढ़ावा देता है जिससे ये अंदर से स्वस्थ रहते हैं। 

दांतों से जुड़े रोगों में बेहद कारगर है पिप्पली, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

4. जोड़ों के दर्द में कारगर

जोड़ो के दर्द में बिच्छू बूटी का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि हड्डियों में दर्द को कम करता है और सूजन में कमी लाता है। तो, आपको करना ये है कि इन पत्तियों को लें और इसका एक दरदरा सा लेप बनाएं और जोड़ों पर लगाएं। कुछ लोग तो बताते हैं इन पत्तों को उल्टे तवे पर गर्म करके दर्द वाली जगह पर रखें। एक कपड़े से बांधकर छोड़ दें। तो, इन तमाम कारणों से बिच्छू बूटी फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement