Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

पेशाब करते समय जलन या फिर दर्द होना नहीं है सामान्य, हो सकते हैं इस बीमारी के लक्षण

यूरिन इंफेक्शन को लेकर लोगों को ये भी गलतफहमी है कि ये परेशानी सिर्फ महिलाओं को होती है। लेकिन हकीकत ये है कि पुरुष, बच्चे, बड़े बुज़ुर्ग यूरिन इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है। तभी हर साल अकेले इससे 15 करोड़ लोग बीमार पड़ते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 03, 2023 18:43 IST
Urine - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Urine

पेशाब करते समय कई बार लोगों को बहुत ज़्यादा जलन होती है या फिर दर्द होने लगता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जोकि बहुत गलत है। दरअसल यूरिन पास करते समय अगर आपको हल्का जलन या दर्द हो रहा है तो आप कई तरह के इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं। इन इंफेक्शन की वजह से आपको आगे चलकर कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आप इस पेशाब में जलन होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किन कारणों से पेशाब के दौरान आपको दर्द का सामना करना पड़ता है।

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई (UTI) एक बेहद आम बीमारी है, जो अक्सर यूरिन में इंफेक्शन होने की वजह से होती है। इसा बीमारी से ज़्यादातर महिलाएं पीड़ित होती हैं। दरअसल, इस बीमारी के संक्रमण में लोग तब आते हैं जब जर्म्स यूरिनरी सिस्टम पर अटैक करते हैं। इस संक्रमण की वजह से किडनी, ब्लैडर पर बहुत गहरा असर पड़ता है। 

किडनी इंफेक्शन

किडनी इंफेक्शन के दौरान ज़्यादातर पेट, पीठ और कामे में दर्द होता है। इस समस्या में लोगों को बार बार पेशाब आता है। लेकिन यूरिन के साथ ही पस, ब्लड या महक आना भी खतरे की घंटी हो सकती है। इंफेक्शन के समय यूरिन करने में जलन और दर्द भी होता है।

सिस्टायटिस

यूरिनरी ब्लैडर में जब सूजन आ जाता है तब उस संक्रमण को सिस्टिटिस कहते हैं। सिस्टिटिस का सबसे आम कारण यूरिनरी ट्रैक्ट का संक्रमण है। दरअसल जब बैक्टीरिया यूरिनरी ब्लैडर पर हमला करते हैं तब सिस्टिटिस की समस्या पैदा हो जाती है। लेकिन सही समय पर डॉकटर से दवा लेकर आप इस बीमारी को ठीक कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement