Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एक्सरसाइज के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए? जान लें सही तरीका नहीं तो खुद का नुकसान कर बैठेंगे

वर्कआउट के बाद पानी कब पीना चाहिए: एक्सरसाइज करने के बाद पसीने के साथ शरीर का पानी बाहर आ जाता है और आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जानते हैं पानी कब पीना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 12, 2023 7:07 IST
drinking water after exercise - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL drinking water after exercise

वर्कआउट के बाद पानी कब पीना चाहिए: एक्सरसाइज और वर्कआउट, हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है। पर कई बार हम कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से शरीर को इसका फायदा नहीं मिल पाता है। जैसे कि एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीना, आपको बीमार कर सकता है। तो, पानी की कमी भी शरीर में डिहाइड्रेशन पैदा कर सकती है और मांसपेशियों में दर्द व अकड़न का कारण बन सकती है। ऐसे में सवाल है कि एक्सरसाइज के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए। साथ ही कितना पानी पिएं और पानी पीने का सही तरीका क्या है। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

एक्सरसाइज के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए-Can I drink water every 30 minutes in hindi

एक्सरसाइज के लगभग 20 से 30 मिनट बाद आपको पानी पीना चाहिए। दरअसल, ये तरीका आपके शरीर को कुलिंग का मौका देता है और फिर रिहाइड्रेशन प्रोसेस को स्टार्ट देता है। तो, इसे ऐसा समझें कि एक्सरसाइज के दौरान हर 10 से 20 मिनट में 7 से 10 औंस पानी पिएं।  फिर 30 मिनट के बाद आराम से बैठकर आधा लिटर पानी पिएं। पर इस कोशिश में न रहें कि एक बार में ज्यादा से ज्यादा पानी पी लें क्योंकि इससे शरीर को नुकसान हो सकता है।

drinking water after exercise benefits

Image Source : SOCIAL
drinking water

खाने में सिंपल सा बदलाव बचा सकता है आपको टीबी की बीमारी से, जानें क्या कहती है Lancet Report

एक्सरसाइज के बाद पानी पीने के फायदे-benefits of drinking water after exercise

मांसपेशियों में लगभग 76% पानी होता है और एक्सरसाइज के बाद शरीर पसीने के साथ इस पानी को खो देता है जिससे डिहाइड्रेशन का शिकार होने लगता है। इसलिए एक्सरसाइज के बाद पानी पीने से डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद मिल सकती है। यह ऐंठन को रोकने में भी मदद करता है और मांसपेशियों को सामान्य रूप से सिकुड़ने देता है जिससे आप क्रैंप्स से बचें।

पेट के रोगों की दवा है ये सब्जी, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका

इसके अलावा एक्सरसाइज के बाद पानी पीना, बॉडी टेंपरेचर को नॉर्मल करने में मदद करता है। शरीर में होने वाली हर प्रक्रिया के लिए पानी जरूरी है। साथ ही पानी की कमी से एक्सरसाइज के बाद आपके शरीर में सूजन रह सकती है जो कि आपके पैरों में, हाथों में और शरीर के तमाम अंगों में नजर आ सकती है। साथ ही ये बीपी बैलेंस करने और दिल और पेट की समस्याओं से भी बचाने में मदद करता है। तो, एक्सरसाइज के बाद पानी जरूर पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement