Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत में मिले BF.7 के 3 मामले, जानें 18 गुणा ज्यादा तेजी से फैलने वाले इस ओमिक्रोन सब वेरिएंट के लक्षण

चीन में जो इस समय स्थिति है उसका बड़ा कारण Omicron Sub-variant BF.7 है। अब भारत में भी इसके तीन मामले सामने आए हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 18:15 IST
cases of BF.7 variant symptoms in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cases of BF.7 variant symptoms in hindi

चीन में इस समय स्थिति काफी दर्दनाक बनी हुई है। सही आंकड़ों की कमी के बावजूद जो खबरें आ रही हैं, उन्हें सुनकर आपको डर लग सकता है। बता दें कि चीन में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट का सब वेरिएंट (Omicron Sub-variant  BF.7) तेजी से फैला है और अब भारत में इसके 3 मामले सामने आए हैं। आइए, जानते हैं क्या है ये और क्या हैं इसके लक्षण।

भारत में मिले BF.7 के 3 मामले

जी हां, खबर है कि ओमिक्रॉन सबवैरिएंट बीएफ.7 के तीन मामले भारत में पाए गए हैं। गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा अक्टूबर में भारत में BF.7 के पहले मामले का पता चला था। उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है। हालांकि, इसे लेकर आगे फिलहाल कोई ज्यादा अपडेट नहीं है। लेकिन, स्थिति को देखते हुए आम लोगों और भारत सरकार को सर्तक रहने की जरुरत है।

पड़ोसी चीन की हालत देख डरा भारत! स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना पर कही ये बड़ी बात....

क्या है BF.7? 

BF.7 असल में ओमिक्रोन वेरिएंट का सबवेरिएंट (Omicron Sub-variant  BF.7)  है।  ये म्यूटेशन के कारण बना है और BA.5.2.1.7 के समान है, जो कि Omicron के BA.5 का सब-वेरिएंट था। इसे ऐसे समझें कि ये ओमिक्रोन BA.5 का म्यूटेंट सब वेरिएंट है। भारत में जनवरी 2022 की लहर ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 सब-वेरिएंट के कारण थी। फिर BA.4 और BA.5 आई और अक्टूबर में भारत में BF.7 भी आया लेकिन, इसके बहुत कम मामले ही देखे गए। 

omicron

Image Source : FREEPIK
omicron

10-18 गुणा ज्यादा तेजी से फैल सकता है ये घातक वेरिएंट

 BF.7 का मूल प्रजनन संख्या ( reproduction number) 10 से 18.6 तक माना जाता है। इसका मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन 10 से 18.6 अन्य लोगों को वायरस प्रसारित करेगा। शोध से पता चला है कि ऑमिक्रॉन का औसत  5.08 है।

चीन में एक बार फिर कोरोना का कहर, 20 लाख लोगों की मौत की आशंका

BF.7 के लक्षण-Symptoms of BF.7

रिपोर्टों के अनुसार, BF.7 वेरिएंट (Omicron subvariant symptoms) ज्यादातर ऊपरी श्वसन पथ यानी रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है। BF.7 वेरिएंट के कई लक्षण आपके शरीर में नजर आ सकते हैं, जैसे बुखार, खांसी, गला खराब होना और बहती नाक।  इसके अलावा हर किसी के शरीर में इसके अलग-अलग लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

covid

Image Source : FREEPIK
covid

तो, इस तरह तेजी से फैल रहा है  ओमिक्रॉन सबवैरिएंट बीएफ.7। बचाव के लिए मास्क लगाएं और ये लक्षण दिखते ही खुद को आइसोलेट करें और कोविड नियमों का पालन करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement