Thursday, April 18, 2024
Advertisement

इस बीमारी के चलते अंग-अंग में जमा हो जाता है पानी, गुब्बारे की तरह फूल जाता है शरीर

शरीर क्यों फूल जाता है? कभी आपने इस बारे में सोचा है। अगर आप इस नॉर्मल समझ के नजरअंदाज कर रहे हैं तो, आपको इस बीमारी (edema disease) के बारे में जरूर जानना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 06, 2023 7:07 IST
swelling_in_feet- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL swelling_in_feet

शरीर क्यों फूल जाता है? कभी आपने इस सवाल के बारे में सोचा है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि कभी भी शरीर का फूलना या शरीर में सूजन होना आम बात नहीं है। ये असल में 4 मेडिकल कंडीशन से जुड़ा हो सकता है। सबसे पहले किडनी का सही से काम न कर पाना, दूसरा खराब ब्लड सर्कुलेशन, तीसरा कोई इंफेक्शन और चौथा शरीर में सोडियम का बढ़ना। लेकिन, एक ऐसी बीमारी भी है जिसमें कि पूरे शरीर में सूजन नजर आती है और अंग-अंग में तरह पदार्थ जमा हो जाता है। इसे एडिमा रोग (edema disease) कहते हैं। आइए जानते हैं इस बीमारी (edema in hindi) के बारे में विस्तार से। 

एडिमा रोग क्या है-What is edema disease in hindi

एडिमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में तरह पदार्थ जमा होने लगते हैं। इसे मेडिकल टर्म में फ्लूइड रिटेंशन (Fluid retention) कहा जाता है।

आम से दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं AIDS के शुरुआती संकेत, स्टेज-1 पर सतर्क रहें और जांच करवाएं

एडिमा के प्रकार-Types of edema

1. पेरिफेरल एडिमा (Peripheral edema): पेरिफेरल एडिमा में  पैरों, टखनों, पैरों, हाथों और बाहों में सूजन होता है और यहां तरह पदार्थ जमा हो जाता है। 

2. पल्मोनरी एडिमा (Pulmonary edema): यह तब होता है जब फेफड़ों में अतिरिक्त तरल पदार्थ इकट्ठा हो जाता है, जिसे आम भाषा में पानी भरना कहते हैं और इससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। ये गंभीर स्थिति है।

3. सेरेब्रल एडिमा (Cerebral edema): यह ब्रेन में होता है और इसमें ब्रेन सेल्स में तरह पदार्थ भर जाता है। 

4. मैक्यूलर एडिमा (Macular edema): मैक्यूलर एडिमा, ज्यादातर डायबिटीज वाले लोगों को होता है और इसमें डायबिटिक रेटिनोपैथी की एक गंभीर स्थिति पैदा होती है और आंखों में सूजन की समस्या हो जाती है। 

edema_in_hindi

Image Source : SOCIAL
edema_in_hindi

एडिमा का कारण-Edema Causes

इसके कारणों की बात करें तो ये  असल में ब्लड वेसेल्स  यानी कि खून की नसों में होने वाला एक प्रकार का लीकेज है जिसकी वजह से शरीर के तमाम तरह पदार्थ टिशूज में जा कर जमा होने लगते हैं। इससे शरीर में फूल जाता है और सूजन नजर आती है। ये कई वजहों से हो सकता है जैसे

-शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा
-किडनी का सही से काम न करना और पेशाब बनने वाले तरल पदार्थों का शरीर में जमा होना।
-मोटापा
-लंबे समय तक खड़े या बैठे रहना
-खराब ब्लड सर्कुलेश। 

Diabetes में शुगर कम होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, मिनट भर में करें ये उपाय

 

एडिमा के लक्षण-Edema Symptoms

-एब्डोमेन यानी पेट के निचले हिस्से का साइज बढ़ना
-चेहरे में सूजन
-पैरों और हाथों में सूजन
-गंभीर होने पर सांस लेने में कठिनाई और सीने में दर्द भी हो सकता है।

तो, इस बीमारी को समझ लें और लाइफस्टाइल से जुड़े इनके कारणों को ध्यान में रखते हुए इनसे बचें। जैसे कि ज्यादा नमक न खाएं, बहुत देर एस पॉजिशन में खड़े या बैठे न रहें। एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट लें। साथ ही लक्षण नजर आते ही डॉक्टर को दिखाएं और उनके बताए तमाम जांच करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement