Friday, May 17, 2024
Advertisement

गठिया होने से पहले शरीर के इन अंगों में नजर आते हैं ये 3 बदलाव, शुरुआत में ही करें इसकी पहचान

गठिया के लक्षण: गठिया, एक दर्दनाक बीमारी है जिसमें शरीर के जोड़ों में तेज दर्द और सूजन की समस्या रहती है। आइए, जानते हैं इस बीमारी के होने से पहले शरीर में क्या बदलाव आते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 06, 2023 9:50 IST
symptoms of arthritis - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK symptoms of arthritis

गठिया के लक्षण: गठिया या अर्थराइटिस (arthritis in hindi), असल में एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर का इम्यून सिस्टम, हमारी हड्डियों और टिशूज पर हमला कर देता है। लेकिन, ये एक दिन में नहीं शुरू होता है। दरअसल, जब गठिया की शुरुआत होती है तो शरीर में छोटे-छोटे बदलाव आ रहे होते हैं जिन्हें, लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि, समय पर इसकी पहचान कर ली जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है। तो, आइए आज हम आपको गठिया के ऐसे ही 3 शुरुआती लक्षणों या कहें कि संकेतों (sign of early symptoms of arthritis  in hindi) से अवगत करवाते हैं। 

गठिया होने से पहले शरीर के इन 3 अंगों में नजर आते हैं ये बदलाव-Early symptoms arthritis in hindi

1. सुबह उठते ही जोड़ों में हल्का दर्द या जलन-Ache or burning sensation near joints

गठिया का पहला लक्षण दर्द होता है, जिसे आर्थ्राल्जिया (arthralgia) भी कहा जाता है। यह हल्का दर्द या जलन जैसा महसूस हो सकता है। इसकी शुरुआत जोड़ों का बहुत अधिक उपयोग करने के बाद होती है। जैसे कि घर के काम तेजी से करना, सीढ़ियां चढ़ना और बहुत भाग-दौड़ भरी जिंदगी।

 arthritis pain

Image Source : FREEPIK
arthritis pain

ठीक होने के बाद भी दोबारा हमला कर सकता है ब्रेस्ट कैंसर, लक्षण पहचान ऐसे करें अपना बचाव

2. हड्डियों में अकड़न-Stiffness

गठिया से पहले लोगों को अपनी हड्डियों में अकड़न महसूस हो सकती है। उन्हें लग सकता है कि जिन कामों को करने में उनकी हड्डियां पहले आसानी से मूव करती थीं, अब वो समय ले रही हैं और ये काम आसानी से नहीं हो पा रहे हैं। ये आपके हाथों, कलाई, बाहों और घुटने के पास महसूस हो सकती है।

ओट्स कब खाना चाहिए? जानें 4 बीमारियां जिनमें इसका सेवन है फायदेमंद

3. जोड़ों के आस-पास सूजन-Swelling

गठिया की शुरुआत कुछ ऐसे ही होती है कि आप अपने जोड़ों के आस-पास सूजन महसूस करने लगते हैं। दरअसल, मांसपेशियों और हड्डियों के घिसने से टिशूज में एक सूजन रहती है। ऐसे में आपको अपनी टखने के पास, घुटने के पास और यहां तक कि कलाईयों के पास त्वचा में रेडनेस और सूजन महसूस हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement