Friday, May 17, 2024
Advertisement

मॉर्निंग वॉक से आकर सबसे पहला काम क्या करना चाहिए? जानें अगले 1 घंटे का रूटीन

मॉर्निंग वॉक करना हर किसी के लिए जरूरी है। ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से आपको बचाने में मदद कर सकता है। लेकिन, आज हम जानेंगे मॉर्निंग वॉक के बाद क्या करना चाहिए।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 11, 2023 7:05 IST
what_to_do_after_morning_walk- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL what_to_do_after_morning_walk

मॉर्निंग वॉक, आपकी लाइफस्टाइल में पहला काम होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय न सिर्फ आपका ब्रेन शांत होता है बल्कि, पूरी बॉडी सोकर उठने के बाद एक हीलिंग प्रोसेस में होती है। ऐसे में जब आप मॉर्निंग वॉक करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, ऑक्सीजन लेवल सही रहता है, स्ट्रेस लेवल कम होता है, बॉडी फैट बैलेंस होता है और आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं। लेकिन, ये तो थे मॉर्निंग वॉक के फायदे। पर सवाल ये है कि मॉर्निंग वॉक करने के बाद क्या करें। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मॉर्निंग वॉक के बाद क्या करना चाहिए-What to do after morning walk in hindi

1. खुद को करें Cool down

मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज शरीर को एक तेजी गति देती है। ऐसे में जब हम वॉक के वापिस आते हैं तो हमे अपने दूसरे कामों पर लगने से पहले शरीर को ठंडा होने का मौका देना चाहिए। ताकि, यह आपको धीरे-धीरे अपनी हृदय गति को कम करने, लैक्टिक एसिड बनने से रोकने और पैरों में दर्द और भारीपन से बचने में मदद कर सकता है। इसलिए, मॉर्निंग वॉक के बाद 10 मिनट तक शांति से बैठें।

कोविड के नए वेरिएंट 'Eris' ने बढ़ाई चिंता, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

2. थोड़ा सा Stretching exercise करें

वॉक के बाद आपकी मांसपेशियां अभी भी गर्म हो सकती हैं और तब स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों के दर्द को कम करने और आपके लचीलेपन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।  नहीं तो आप एक दम से बैठ जाएंगे तो आपको दिनभर मांसपेशियों में दर्द महसूस हो सकती है। 

morning_walk

Image Source : SOCIAL
morning_walk

3. खुद को करें Rehydrate

आप वॉक से आए हैं, शरीर तमाम एनर्जी का इस्तेमाल कर चुका है और सारा पानी भी खप चुका होगा। ऐसे में आप वॉक से आकर खुद को रिहाइड्रेट करें। इसके लिए आप इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं या फिर पानी पी सकते हैं। अगर आपके पास कुछ नहीं है तो नींबू पानी बनाएं और इसका सेवन करें।

एक्सपर्ट ने बताया सोते-सोते क्यों हो जाती Cardiac arrest से मौत, जानें हार्ट अटैक से कैसे है ये अलग?

4. प्रोटीन शेक लें या एक केला खाएं

अब आपको अपने शरीर को एनर्जी देने के लिए प्रोटीन शेक लेने की जरुरत है। इतना नहीं मसल्स के सबसे ज्यादा फायदेमंद फल केला भी आ खा सकते हैं। केला आपके मसल्स बिल्डअप में मददगार हो सकता है। साथ ही ये आपके मसल्स की गतिविधियों को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अगर आप प्रोटीन शेक भी पीते हैं तो भी ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। तो, वॉक के बाद आप इन टिप्स को आसानी से आजमा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement