1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस: मेट्रो में चढ़ने से उतरने तक, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

कोरोना वायरस: मेट्रो में चढ़ने से उतरने तक, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

कोरोना वायरस के कहर के दौरान मेट्रो स्टेशन में घुसने से पहले और सफर खत्म होने तक आपको इन खास चीजों का ख्याल रखना होगा। इसी में सबकी सुरक्षा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 11:44 IST
Delhi Metro Covid-19 News - corona virus rules in delhi metro- India TV Hindi
दिल्ली मेट्रो ने कोरोना को लेकर बनाए नए नियम

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने एहतियातन कुछ नए नियम जारी किए हैं।  दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर नई एडवाइजरी जारी करते हुए ऐलान किया है कि  मेट्रो में सबको एक सीट छोड़कर बैठना होगा। ये तो हुआ डीएंआरसी का नया आदेश लेकिन अगर आपको मेट्रो में सफर करना है तो केवल यह नियम नहीं और भी कई अघोषित नियम मानने होंगे तभी आप कोरोना से बचाव कर पाएंगे। 

आइए जानते हैं कि मेट्रो स्टेशन में घुसने से पहले और सफर के बाद घर लौटने तक आपको क्या करना चाहिए ताकि आप कोरोना से बचे रह सकें।

सबसे पहले यही कोशिश कीजिए कि आपको मेट्रो का सफर ही न करना पड़े। लाखों लोगों की भीड़ से भरी दिल्ली या मुंबई मेट्रो कोरोना का सबसे कारगर केंद्र हो सकता है। 

घर से लैस होकर निकलें

फिर भी यदि आप सफर करने के लिए मजूबर हैं तो घर से ही लैस होकर निकलें। मसलन मास्क पहनें, जेब में टिश्यू और सेनिटाइजर होना चाहिए। अगर आप बीमार हैं यानी खांसी औऱ जुखाम से पीड़ित हैं तो खास मास्क पहन कर निकलें ताकि आपकी छींक के वायरस दूसरों तक न पहुंच पाएं।

मेट्रो कार्ड को स्वैप करने से पहले रखें ध्यान
आप मेट्रो में तभी सफर कर पाएंगे जब आप स्टेशन पर मेट्रो कार्ड को स्वैप करेंगे। कार्ड को सेनिटाइज कर के ही घर से निकलें और जब कार्ड स्वैप कर लें तो उसे टिश्यू के अंदर लपेट कर ही जेब में रखें। एक बार कार्ड स्वैप करने के बाद उसे नंगे हाथों से न छुएं। 

ठीक यही कवायद जब सफर के बाद मेट्रो से निकलें तो करें। कार्ड स्वैप करने के बाद उसे सेनिटाइजर से साफ जरूर करें औऱ फिर ही जेब में रखें।

मेट्रो के अंदर घुसने के बाद लोगों के कम से कम एक मीटर की दूरी बनाएं रखें। यूं भी इस समय मेट्रो में भीड़ कम ही आ रही है। एक सीट छोड़कर बैठें। किसी भी पोल को न छुएं और दरवाजों को टच तक न करें। अगर किसी वजह से आप मेट्रो की किसी भी सतह को छू लेते हैं तो मेट्रो से बाहर आते ही जेब में रखें सेनिटाइजर से तुरंत हाथ साफ करें। 

कोरोना वायरस: तिरुपति बालाजी को दर्शनों के लिए बंद किया जाएगा

मेट्रो में दोस्ती यारी न निभाएं
रोज सफर करने वालों के दोस्त मेट्रो जैसी जगहों पर बन ही जाते हैं। लेकिन इस वक्त आपको दोस्ती का नहीं सुरक्षा का ध्यान रखना है। इसलिए कोई दोस्त या परिचित मिल जाए तो हाथ मिलाने की बजाय दूर से ही हैलो करें और आगे बढ़ जाएं। आपके सबसे एक मीटर से ज्यादा दूरी बनाकर रखनी है तभी आपकी और आपके परिवार को कोरोना से बचाया जा सकेगा।

मेट्रो स्टेशन के एलिवेटर और सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से बचें। इन्हें न छुएं, अगर ऐसा करना भी पड़ जाए तो  मेट्रो से बाहर निकलते ही सबसे पहले अच्छी तरह सेनिटाइजर से हाथ साफ करें। कहीं भी थूकने वाली जगह से बचकर चलें और घर में घुसने के बाद भी साबुन से 20 सैकेंड तक हाथ धोने के बाद ही किसी चीज को छुएं।

कोरोना वायरस: होटल रेस्टोरेंट में खाना कितना रिस्की, फूड डिलिवरी में भी है ये डर

सबसे खास बात - यदि आपको मेट्रो में कोई शख्स खांसता या छींकता या फिर बीमार दिखे तो तुरंत मेट्रो के कर्मचारियों को सूचित करें ताकि उसके जरिए अन्य यात्री संक्रमित न होने पाएं। 

अपनी इन आसान सी जिम्मेदारियों के चलते आप सफर भी कर पाएंगे औऱ एक जागरुक नागरिक का कर्तव्य भी अदा कर पाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस: मेट्रो में चढ़ने से उतरने तक, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X