Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: होटल रेस्टोरेंट में खाना कितना रिस्की, फूड डिलिवरी में भी है ये डर

कोरोना के खौफ के चलते अधिकतर राज्यो में रेस्टोरेंट और होटल बंद कर दिए गए हैं..लेकिन होम डिलिवरी अभी चल रही है। क्या होम डिलिवरी के जरिए आया भोजन सुरक्षित है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 19, 2020 18:33 IST
eating food in hotel or restaurant- India TV Hindi
होटल या रेस्तरां में भोजन करना   

नॉवेल कोरोना वायरस एक काफी खतरनाक वायरस के रूप में सामने आया है। दिल्ली और अन्य राज्यों में होटल औऱ रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए हैं। ऐसे मे जब लोग बाहर जाकर खाना नहीं खा पा रहे, फूड की होम डिलिवरी लोगों के लिए एकमाए विकल्प बचा है। लेकिन क्या वाकई होम डिलिवरी के जरिए आया भोजन कोरोना का खतरा नहीं लाएगा। जानिए यहां कुछ बातें.

याद रखें कि ये बीमारी हवा के जरिए नहीं बल्कि सरफेस के जरिए फैल रही है। यानी संक्रमित व्यक्ति को छूने से फैल रही है।  अगर बात करें बाहर रेस्टोरेंट्स में खाना खाने की तो हो सकता है कि हाइजीन की कमी या लापरवाही के चलते वहां संक्रमित व्यक्ति आपके संपर्क में आ जाए या फिर वहां सरफेस जैसे कुर्सी, टेबल, बर्तनों पर संक्रमण हो,जो आपको संक्रमित कर दे। 

लेकिन फिलहाल तो इस मामले में कोई सबूत सामने नहीं आया है कि बाहर खाना खाने से बीमारी फैलेगी या नहीं। जहां होटल और रेस्टोरेंट बंद नहीं हैं, वहां साफ सफाई का ध्यान रखने के बावजूद भोजन खाना इस समय वाकई रिस्की है क्योंकि आप जितना हाइजीन सोचते हैं, रेस्टोरोंट में कोरोना से बचाव की हाइजीन फिलहाल नहीं मिल रही।

in a hygine and proper way cooked food

साफ सफाई में खाना तैयार होना और सही तरीके से पका हुआ खाना

इस समय जितना सार्वजनिक क्षेत्रों से दूरी बनाई जाए उतना ही अच्छा है। हालांकि, इस बात का ख्याल रेस्तरां के मालिक और वहां काम करने वाले लोगों को भी रखना होगा कि वे बार-बार अपने हाथो को धोएं और जितनी हो सके उतनी सफाई रखें। जहां भी लोगों का आना जाना बना रहता हैं उन जगहों पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल और साफ सफाई बरकरार रहे।

फूड डिलिवरी की बात करें तो जो खाना आप ऑर्डर कर रहे हैं वो भी उन्हीं रेस्टोरेंट्स से आ रहा है जिन्हें पब्लिक के लिए बंद किया जा चुका है। वहां हाइजीन का कितना रिस्क होगा, कहा नहीं जा सकता। दूसरी बात आपका भोजन लेकर आ रहा डिलिवरी बॉय कहीं संक्रमित तो नहीं, उसके हाथ से खाना लेते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा।

serving with good and cleaned hands

अच्छे और सवच्छ हाथो से खाना परोसना

पीक ऑवर्स के दौरान जितना हो सके बाहर का खाना और रेस्तरां की भीड़ से बचना बेहतर है। न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि बाहर खाना कोई परेशानी नहीं है। परेशानी केवल आस पास के रेस्तरां में मौजूद लोगों की हाइजीन की है। ठीक रहने के लिए कच्चे खाने और गंदगी से बचना बहुत आवश्यक है।

हालांकि फूड डिलिवरी एप्स के जरिए खाना मंगवाने में दिक्कत नहीं है लेकिन आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपका भोजन ला रहा स्टाफ कितना हाइजीन है और कहीं वो संक्रमित तो नहीं। फूड आइटम पर भी खाना बनने से लेकर पैकिंग तक दसियों लोगों के हाथ लगते हैं...उनमें से किसी को संक्रमण हुआ तो फूड डिलिवरी के जरिए वो आप तक पहुंचने में देर नहीं लगाएगा। 

हालांकि डॉक्टर यही सलाह दे रहे हैं कि इस वायरस के दौर में जितना हो सके, बाहर खाने और बाहर का खाने से बचिए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement