Friday, May 17, 2024
Advertisement

क्या इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड कर सकते है कोरोना को दूर?, जानें फेमस डायटीशियन की राय

आंवला, संतरा, किवी जैसे फलों में विटामिन C होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। क्या ये कोरोना से बचा सकता है? जानें डॉक्टर्स से ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 01, 2020 13:12 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

कोरोना वायरस देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है। सरकार सहित फेमस हस्तियों लोगों से अपील कर रही है कि घर पर रहें जिससे कि इस कोरोना वायरस के संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। इसके साथ ही हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर आपको खुद को कोरोना के संक्रमण से दूर रखना चाहते हैं तो लोगों से दूरा बनाएं। इसके साथ ही अपने हाथों को 20 सेकंड धोएं। सोशल मीडिया में कोविड-19 को लेकर सतर्कता बरती जा रही हैं वहीं कई ऐसे भम्र भी  फैलाए जा रहे हैं जिन्हें मामना शायद खतरे से खाली नहीं है। इसी के कारण इंडिया टीवी के खास प्रोग्राम में आज इम्यूनिटी सिस्टम संबंधी सवालों का जवाब फेमस डायटीशियन के पैनल ने दिया। जानें कोरोना वायरस से संबंधी हर एक सवाल का जवाब।  

सवाल- सोशल मीडिया पर आजकल दावा किया जा रहा है कोरोना इंडिया वालों का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा क्योंकि हम लोग पिज्जा-बर्गर-नूडल्स से ज्यादा दाल-चावल-रोटी खाते हैं। बचपन से मिट्टी में खेल कर पले बढ़े है तो और हमारी इम्यूनिटी चीन, अमेरिका, इटली वालों से ज्यादा अच्छी है।

जवाब- इस सवाल का जवाब देती हुए डॉक्टर उमा कुमार कहती हैं कि हम भारत में जिस प्रकार का खाना फल, सब्जी, मसाले आदि खाते हैं उससे इम्यूनिटी सही रहती हैं। वहीं अगर हम लगातार जंकफूड, चाइनीड फूड खाते हैं तो खाने से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि खत्म हो जाता है। इसलिए यह चीजें एक दिन में इम्यूनिटी नहीं बढ़ती है। इसलिए ध्यान रखें कि हमेशा हेल्दी खाना खाएं। 

सवाल- फेसबुक पर एक पोस्ट देखा है जिसमें लिखा है कि करेले का जूस पीने से 2 घंटे के अंदर कोरोना का वायरस शरीर में ही मर जाएगा। 

जवाब- डॉक्टर शिखा के अनुसार कोई भी ऐसे दवा या वैक्सीन नहीं बनी हैं जिसमें कोरोना वायरस को मारा जा सकता है, लेकिन जिसे डायबिटीज है उसे करेला फायदेमंद हो सकता है। इससे उनका शुगर कंट्रोल रहेगी। 

सवाल- ड्राइफ्रूट्स से इम्यूनिटी काफी बढ़ जाती है और कोरोना के संक्रमण का ख़तरा कम हो जाता है। ऐसे में हमें कौन-कौन से ड्राइ फ्रूट खाने चाहिए
जवाब- डॉक्टर शिखा शर्मा के अनुसार आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर डाइट बताई थी। जिसमें कहा गया कि रोजाना एक मुनक्का, तुलसी, दालचीनी और गुड़ को मिलाकरकाढ़ा बनाकर पिएं तो इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। 

सवाल- क्या योग करने से इम्यूनिटी बढ़ती है?
जवाब -नमामि योगा की फाउंडर इरा बताती हैं कि जब हम योग करते हैं तो हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। अगर आप योग सुबह 7-8 कर लें तो आप एक बायोरिद्म बन जाता है। अगर इससे हटकर अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें जैसे देर रात खाना या सोना तो इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेकार हो जाता है। इसलिए हर  एक चीज का रूटीन बनाएं।  

सवाल- चाय-कॉफी कोरोना का इंफेक्शन दूर कर देते हैं और गले में मौजूद कोरोना के वायरस को मार देते हैं।
जवाब- डॉक्टर उमा के अनुसार हम इम्यूनिटी को एक दिन में मजबूत नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको पहले से ही इसका ध्यान रखना होगा। जब आप कोई गर्म लिक्विड जैसे चाय-कॉफी में पीते है तो यह गले में इकट्ठा हुआ वायरस को क्लीयर होकरते हुए सीधे  सांस नली में जाते हैं। गर्म लिक्विड वाली चीजें पीने से वायरस मर जाता है यह कहना संभव नहीं है। 

सवाल-आंवला, संतरा, किवी जैसे फलों में विटामिन सी होता है इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। क्या ये कोरोना से बचा सकता है?
जवाब - डॉक्टर शिखा वर्मा कहती हैं कि आंवला में विटामिन सी अन्य फलों से कई गुना अधिक पाई जाती है।। इसका इस्तेमाल हजारों सालों से किया जा रहा हैं। आप इसका सेवन करके अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। वहीं आंवला से तुलना करके हुए अन्य फलों की बात करें तो उनमें तो कम विटामिन सी होती है। 

सवाल- क्या ब्रोकली से इम्यूनिटी मजबूत होती है?
जवाब- डॉक्टर शिखा वर्मा के अनुसार ब्रोकली में विटामिन सी से ज्यादा ई पाया जाता है। इसे बदले आप आंवला या फिर गर्म पानी में हल्दी डालकर पिएं। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।  

सवाल- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट प्लान
जवाब -
इरा त्रिवेदी कहती हैं कि मैं रोजाना गिलोय का जूस पीती हूं। इसके लिए मैं गिलोय को पानी में उबाल कर जूस बनाती हूं। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर आंवला खाएं जिसे एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। भारतीय मसाले ऐसे होते है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है। इसके अलावा आप संतरे का जूस, कच्ची हल्दी या फिर हल्दी वाला दूध के साथ एक चुटकी काली-काली मिर्च डालकर पी सकते हैं।  

सवाल- अच्छी नींद लेने से कोरोना का खतरा कम हो सकता है तो मुझे कितने घंटे सोना चाहिए? 
जवाब - डॉक्टर शिखा वर्मा के अनुसार हमारी इम्यूनिटी हमारा हेल्दी खाना, पॉजिटिव सोच, अच्छी नींद और वातावरण पर निर्भर रहता है। इसलिए इन चीजों के साथ-साथ कम से कम 8 घंटे की नींद लें। 

सवाल- क्या दूध के साथ च्यवनप्राश लेने से इम्यूनिटी होती है मजबूत?
जवाब- डॉक्टर शिखा कहती हैं कि यह बहुत ही अच्छी चीज है। इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा जो दूध नहीं ले पाते हैं वो पानी के साथ एक चम्मच च्यवनप्राश ले सकते हैं। इसके अलावा आप लौंग और शहद रोज खाएं। साथ ही तांबे के बर्तन से पानी पिएं। 

सवाल- क्या तुलसी लहसुन आदि एंटी वायरल है तो ये कोरोना से बचा सकतें है? 
जवाब- डॉक्टर शिखा शर्मा के अनुसार हां लहसुन का सेवन बहुत ही जरूरी है। इसे आप सब्जी, सूप आदि में खा सकते हैं। इसके साथ ही तुलसी का काढ़ा बना सकते हैं इसमें गुड़ और काली मिर्च भी डालें। 

सवाल- ज्वार-बाजरा जैसे मोटे अनाज खाने वालों से कोरोना दूर रहता है?
जवाब- डॉक्टर शिखा के अनुसार ज्वार बाजरा खाने के दो फायदे होते हैं इसमें पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करता है। इसके साथ ही इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो शरीर में विटामिन बी 12 को बढ़ता है।  जिससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा। 

सवाल-  मल्टीविटामिन की गोलियां खाने से कोरोना का  संक्रमण नही होता है। क्या मल्टीविटामिन टेबलेट को बिना डॉक्टर की सलाह से खाया जा सकता है?
जवाब- डॉक्टर उमा कुमार के अनुसार जो चीजें हमें खाने से मिल सकती है जैसे फल, मिल्क, दूध संबंधी प्रोडक्ट आदि तो मल्टीविटामिन लेने की जरूरत नहीं है। इससे ओवरडोजिंग हो सकती है। जो आपके सेहत के लिए खतरनाक है। इसलिए सप्लीमेंट लेने से बचें। अगर आप खाना चाहते हैं तो बिना डॉक्टर से परामर्श लिए न खाएं। 

सवाल- लोग आजकल नारियल तेल से मालिश करा रहे हैं। दावा ये है कि नारियल तेल में लॉरिक एसिड और कैपरीलिक एसिड होता है जो कोरोना से बचाता है।
जवाब-डॉक्टर  शिखा के अनुसार अगर आप नाक में तिल, घी या नारियल तेल को डालते हैं तो कई बैक्टीरिया से बचाता है। वहीं अगर आप नारियल तेल को शरीर में लगाते हैं तो आपका  ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा दांतों से बैक्टीरिया मारने के लिए आप नमक, हल्दी और नारियल तेल को मिक्स करके कुल्ला करें।

सवाल-मूंगफली, पिस्ता, अंगूर, ब्लूबेरी, क्रेनबेरी, स्ट्रॉबेरी, डार्क चॉकलेट यह सभी चीज़ें शरीर को वायरल अटैक से भी बचाती हैं। 
जवाब-
डॉक्टर उमा के अनुसार डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट ज्यादा होता है इसके साथ ही शुगर कम होता है। जिसका सेवन अगर लिमिट में किया जाए तो सेहत के लिए अच्छा होता है।  लेकिन इसका सेवन करके कोरोना दूर नहीं रहेगा। 

सवाल- इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए बच्चे क्या खाएं?
जवाब-
इरा कहती हैं कि बच्चों को फ्रेश जूस, दूध, आंवला, विटामिन सी के साथ-साथ च्यवनप्राश खिलाएं। इस समय बच्चें घर पर है जिसके कारण वह मानसिक रूप से परेशान हो सकते है तो इसलिए उन्हें घर पर एक्सरसाइज जरूर कराएं।

सवाल- अदरक को शहद के साथ मिलाकर खाने से क्या वायरस क्या कोई फ्लू दूर रहता है और ये मेरी बॉडी को सेफ रखेगा?
जवाब-
डॉक्टर शिखा के अनुसार अदरक और शहद और काली मिर्च का सेवन करना आयुर्वेद का सबसे पुराना नुस़्खा है। इसका सेवन 4-5 दिन नहीं 1 माह तक दिन में 2 बार गर्म पानी के साथ करें।

सवाल- क्या नींबू का जूस पीने कोरोना का इंफेक्शन नहीं होगा?
जवाब
-  इस बारे में इरा त्रिवेदी कहती हैं कि नींबू पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप नींबू पानी में गुड, नमक डालें तो और फायदेमंद साबित होगा। 

सवाल-क्या  डायबिटीज से ग्रसित लोगों को है खजूर फायदेमंद?
जवाब
-डॉक्टर शिखा के अनुसार सिर्फ खजूर खाने से इम्यूनिटी नहीं बढती है, लेकिन इसमें अधिक मात्रा में विटामिन, मिनरल्स होते है जो शरीर को हेल्दी रखता है। शरीर के लिए अच्छा है केवल एक ही फूड न खाएं। इसके अलावा अन्य फूड्स खाएं। शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज भी करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement