1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना की चपेट में आ सकते हैं आपके दादा-दादी और नाना-नानी, बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये 7 टिप्स

कोरोना की चपेट में आ सकते हैं आपके दादा-दादी और नाना-नानी, बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये 7 टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर आप घर में मौजूद दादा-दादी या फिर नाना-नानी का ख्याल रखने और कोरोना से बचाने में आपकी मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 14, 2020 17:36 IST
senior citizens- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GAYSOFGOLD senior citizens

कोरोना काल में हर किसी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए...खासकर बुजुर्गों को। ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने का सीधा मतलब है कि आपका शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए कमजोर है। यानी कि आपके शरीर पर कोरोना वायरस आसानी से अटैक कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हम घर में मौजूद बुजुर्गों का खास ख्याल रखें। 13 सितंबर को 'ग्रैंड पेरेंट्स डे' था। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर आप घर में मौजूद दादा-दादी या फिर नाना-नानी का ख्याल रखने और कोरोना से बचाने में आपकी मदद करेंगे। 

जरूर साफ करें हाथ

बुजुर्ग बहुत ही सेंसटिव होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप घर में मौजूद बुजुर्गों के पास जब भी जाएं या फिर उनसे बात करें तो मास्क जरूर लगाएं। इसके अलावा अपने हाथ जरूर साफ करें। ऐसा करने से आप उन्हें किसी भी तरह के संक्रमण से बचा सकते हैं।

छड़ी, वाकर या वील चेयर की रोजाना सफाई करें
बुजुर्गों की जरूरत से संबंधित सभी चीजों की साफ सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अगर आपके घर में मौजूद कोई बुजुर्ग छड़ी, वाकर या फिर वील चेयर का इस्तेमाल करता है तो उसे रोजाना सैनिटाइज करें। 

बुजुर्गों का चश्मा जरूर साफ करें
अगर आपके दादी-दादी या फिर नाना-नानी चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो उसे भी जरूर साफ करें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी की आदत चश्मे पर बार बार हाथ लगाने की होती है। ज्यादातर लोग बाकी सारी चीजों की साफ सफाई का तो ध्यान रखते हैं लेकिन चश्मे को साफ करना भूल जाते हैं। इसलिए आप चश्मे की साफ सफाई का खास ध्यान रखें।

खांसते वक्त टिशू का करें इस्तेमाल
ऐसा आपने कई लोगों से सुना होगा कि बुजुर्ग और बच्चा एक समान होता है। इसलिए आप बुजुर्गों को ये बात प्यार से समझाएं कि जब भी उन्हें खांसी आए तो मुंह पर हाथ की बजाय टिशू का इस्तेमाल रखें। इस बात का आपको ध्यान रखना होगा कि टिशू उनके पास ऐसी जगह पर रखा हो जहां से वो झट से उठा सकें।

बुजुर्गों को घर से बाहर ना निकलने दें
कोशिश यही करें कि बुजुर्गों को घर से बिल्कुल भी ना निकलने दें। ऐसा करके आप उन्हें सबसे ज्यादा कोरोना से बचा पाएंगे। इसके अलावा अगर आपको डॉक्टर को उन्हें दिखाना भी है और नारमल रूटीन चेकअप ही करवाना हो तो उससे बचें। आप चाहे तो डॉक्टर से फोन या फिर वीडियो कॉल द्वारा उनका हाल चाल बता सकते हैं।

खानपान का रखें ख्याल 
घर में रहने से भूख कम हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बुजुर्गों के खान पान का खास ख्याल रखें। उन्हें ऐसी कोई भी चीज खाने को ना दें जो गरिष्ठ हो। आप चाहें तो उन्हें थोड़ा बहुत घर की बालकनी में या फिर आंगन में टहला सकते हैं।

बुजुर्गों को ना छोड़ें अकेला
कोरोना काल में मानसिक सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इसलिए आप इस बात का खास ध्यान रखें कि उन्हें एक मिनट के लिए भी अकेला ना छोड़ें। आप उनके साथ कोई भी किस्सा कहानी या फिर इंडोर गेम जैसे लू़डो, कैरम आदि खेल सकते हैं। 

 

 

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना की चपेट में आ सकते हैं आपके दादा-दादी और नाना-नानी, बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये 7 टिप्स News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X